Google ने स्टैडिया के लिए हायर किए 150 गेम डेवलपर्स को किया फायर, जानिए वजह

|

Published: 28 Feb 2021, 05:53 PM IST

  • Google ने उन 150 गेम डेवेलपर्स को निकाल दिया है, जिन्हें उसने अपनी क्लाउड स्ट्रीमिंग सेवा स्टैडिया के लिए विश्वस्तरीय गेम बनाने के उद्देश्य से नियुक्त किया था।
  • गौरतलब है कि वर्ष 2019 में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने क्लाउड गेमिंग सेवा स्टैडिया को लॉन्च करने की घोषणा की थी।

इस महीने की शुरुआत में अपने स्टैडिया गेम्स और एंटरटेनमेंट डिविजन को बंद करने की घोषणा करने के बाद Google ने उन 150 गेम डेवेलपर्स को निकाल दिया है, जिन्हें उसने अपनी क्लाउड स्ट्रीमिंग सेवा स्टैडिया के लिए विश्वस्तरीय गेम बनाने के उद्देश्य से नियुक्त किया था। एक रिपोर्ट प्रकाशित की है, जिसमें कहा गया है कि गूगल विशेष रूप से स्टैडिया की विशाल सदस्यता संख्या के मद्देनजर उच्च-कैलिबर वीडियो गेम बनाने के लिए आवश्यक महंगी और जटिल रचनात्मक प्रक्रिया को पचा नहीं सकता है।

2019 में हुई थी लॉन्च की घोषणा
गौरतलब है कि वर्ष 2019 में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कंपनी के क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर पर निर्मित एपल आर्केड जैसी अपनी क्लाउड गेमिंग सेवा स्टैडिया को लॉन्च करने की घोषणा की थी। गूगल ने यह भी घोषणा की कि वह सेवा के लिए अपनी खुद की एक्स्क्लूसिव गेम टाइटिल्स प्रोड्यूस करेगा। लगभग दो वर्षों में ही गूगल ने इन-हाउस स्टैडिया गेम डेवलपमेंट डिविजन को बंद करने की घोषणा की है।

इस वजह से किया बंद
इसको बंद करने की एक वजह गूगल यह मान रही है कि थर्ड पार्टी डेवेलपर्स और पब्लिशर्स विश्व स्तर के गेम बनाने के लिए इसकी तकनीक को अपनाने लगे हैं। गूगल ने कहा है कि वह अपनी आंतरिक विकास टीम एसजी एंड ई से किसी भी नियोजित खेल से परे अनन्य एक्सक्लूसिव सामग्री लाने के लिए अब और निवेश नहीं करेगा।

बता दें कि पिछले साल दिसंबर में खबर आई थी कि गूगल के गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म स्टेडिया में जनवरी 2021 में स्टेडिया प्रो के एक हिस्से के तौर पर इसके कलेक्शन में चार नए गेम्स शामिल किए जाएंगे। 9 टू 5 गूगल की रिपोर्ट में बताया गया था कि इन गेम्स में ऐरी एंड सीक्रेट ऑफ सीजन्स, फिगमेंट, एफ1 2020 और हॉटलाइन मियामी शामिल होंगे। साथ ही इनकी कीमत के बारे में भी बताया गया था।