अब Facebook पर फर्जी अकाउंट और मैसेज से मिलेगा छुटकारा, जानिए इस नए फीचर के बारे में

|

Published: 12 Feb 2021, 09:56 AM IST

  • रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक जल्द ही इस नए टूल के लिए फीडबैक भी शुरू करने जा रही है।
  • फिलहाल अगर किसी फेसबुक यूजर को अनजान मैसेज रिक्वेस्ट को डिलीट करना होता है तो एक-एक करके मैसेज में जाना पड़ता है।

सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपने यूजर्स की सुविधाओं के लिए नए-नए फीचर्स जारी करते रहते हैं। फेसबुक (Facebook) भी एक नए फीचर पर काम कर रहा है। इस फीचर की मदद से यूजर्स अनजान या संदेहास्पद यूजर द्वारा किए जाने वाले मैसेज और यूजर अकाउंट को एक साथ डिलीट कर सकेंगे। बता दें कि वर्तमान में अगर किसी को Facebook पर किसी अंजान यूजर के मैसेज डिलीट करने हों तो उसे मैनुअली एक-एक करके मैसेज चूज कर उन्हें डिलीट करना पड़ता है। इसमें काफी सयय लगता है। लेकिन अब यूजर ऐसे मैसेज एकसाथ डिलीट कर पाएंगे। रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक के इस नए टूल की मदद से यूजर एक बार में कई अनजान या संदिग्ध यूजर्स के मैसेज को एकसाथ डिलीट कर सकेंगे। इसके साथ ही वे कई अकाउंट्स को भी एकसाथ डिलीट कर पाएंगे।

संदिग्ध अकाउंट को रिपोर्ट करने के लिए फीडबैक
रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक जल्द ही इस नए टूल के लिए फीडबैक भी शुरू करने जा रही है। इसमें कंपनी किसी भी अनजान या संदिग्ध यूजर को रिपोर्ट करने के लिए फीडबैक शुरू करेगी। म्दहंकहमज की रिपोर्ट के मुताबिक, फिशिंग और संदिग्ध अकाउंट्स को डिलीट करने के लिए फेसबुक के पास पहले से ही पॉप-अप फिशिंग नोटिफिकेशन और ऑटोमैटिक इमेज ब्लरिंग टूल मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें-Facebook में हुआ बड़ा बदलाव, हटाया सबसे काम का यह बटन, जानिए यूजर्स पर क्या फर्क पड़ेगा

फिलहाल ऐसे डिलीट करने पड़ते हैं मैसेज
बता दें कि वर्तमान में फेसबुक पर अनजान लोगों के मैसेेज एकसाथ डिलीट करने का ऑप्शन नहीं है। अगर किसी फेसबुक यूजर को अनजान मैसेज रिक्वेस्ट को डिलीट करना होता है तो एक-एक करके मैसेज में जाना पड़ता है। इसके लिए यूजर को मैसेंजर ऐप में से मैसेज रिक्वेस्ट वाले विकल्प पर जाना होता है। वहां अनजान यूजर्स से आए हुए मैसेज को मैनुअली डिलीट करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें-खुफिया कैमरे वाले स्मार्ट इंटरनेट ग्लासेज ला रहा फेसबुक, जानें इसकी खूबियां

फेसबुक मैसेंजर के जरिए इंस्टाग्राम में भी चैटिंग
बता दें कि फेसबुक मैसेंजर के जरिए इंस्टाग्राम में भी चैटिंग की जा सकती है। दरअसल, पिछले साल फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम चैट्स को इंटिग्रेट किया गया। इसमें यूजर फेसबुक मैसेंजर के जरिए इंस्टाग्राम में भी चैटिंग कर सकते हैं। इसके साथ ही इंस्टाग्राम के जरिए फेसबुक मैसेंजर में भी मैसेज भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं। इस फीचर को फेसबुक ने भारत में अक्टूबर 2020 में रोलआउट किया था।