मोबाइल में बढ़ानी है इंटरनेट स्पीड तो फोन की सेटिंग्स में तुरंत करें ये बदलाव

|

Published: 27 Feb 2021, 12:43 PM IST

  • यूजर्स को कई बार शिकायत रहती है कि उनके मोबाइल में नेटवर्क की स्पीड स्लो आ रही है।
  • मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड कम होने के कई कारण हो सकते हैं।

देश में जल्द ही 5जी नेटवर्क आने वाला है। इससे इंटरनेट की दुनिया में क्रांति आ जाएगी। फिलहाल देश में लगभग सभी जगहों पर 4जी नेटवर्क उपलब्ध है। इसके बावजूद यूजर्स को कई बार शिकायत रहती है कि उनके मोबाइल में नेटवर्क की स्पीड स्लो आ रही है। कई बार 4जी सिम होने के बावजूद 2जी और 3जी जैसी स्पीड मिलती है। मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड कम होने के कई कारण हो सकते हैं। हम आपको आज बताएंगे कि कैसे आप अपने मोबाइल की सेटिंग्स में बदलाव कर अपने मोबाइल की इंटरनेट स्पीड बढ़ा सकते हैं।

4जी या एलटीई नेटवर्क
कई बार नेटवर्क सेटिंग्स की वजह से भी पूरी इंटरनेट स्पीड नहीं मिल पाती है। ऐसे में ध्यान रखें कि आपके फोन में नेटवर्क टाइप 4जी या एलटीई होना चाहिए। इसके लिए आप फोन की नेटवर्क सेटिंग्स में जाएं और प्रेफर्ड नेटवर्क में 4जी या एलटीई ऑप्शन चुनें। इससे आपके फोन में इंटरनेट स्पीड बढ़ जाएगी।

बैकग्राउंड ऐप्स भी है स्लो इंटरनेट की वजह
बैकग्राउंड ऐप्स भी मोबाइल में स्लो इंटरनेट का कारण हो सकती हैं। कई बार हमें पता ही नहीं होता और हमारे फोन में कई बैकग्राउंड ऐप्स चालू रहती है। ये ऐप्स यूजर्स का डाटा यूज करती हैं। ऐसे में इंटरनेट स्पीड पर फर्क पड़ता है। ऐसे में आप डाटा सेटिंग्स में जाकर चेक करें कि आपके फोन में कौन—सी बैकग्राउंड एप कितना डाटा ले रही हैं। आप गैरजरूरी एप्स को बंद कर दें।

एपीएन पॉइंट नेटवर्क
हर टेलीकॉम कंपनी की एक्सेस पॉइंट यानी एपीएन सेटिंग्स अलग होती है। ऐसे में आप नेटवर्क सेटिंग्स में जाकर यह जांच लें कि आपकी टेलीकॉम कंपनी के लिए एक्सेस पॉइंट नेटवर्क सही है या नहीं। अगर आपके फोन में इंटरनेट स्पीड स्लो है तो आप एक्सेस पॉइंट नेटवर्क (एपीएन) सेटिंग्स के मेन्यू में जाकर Reset to Default ऑप्शन पर क्लिक करें।

Cache Files हटाएं
कई बार फोन में Cache Files ज्यादा इकट्ठी हो जाने पर भी इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है। इससे फोन भी धीमा चलने लगता है। इसलिए हर हफ्ते आप अपने फोन में से Cache Files हटाएं।