अगर आपके WhatsApp पर भी आया है ऐसा मैसेज तो तुरंत कर दें डिलीट, पड़ सकते हैं मुसीबत में

WhatsApp मैसेज के जरिए फ्रॉड की खबरें सामने आती रहती हैं।
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के नाम पर एक ऐसा ही फ्रॉड मैसेज WhatsApp पर सर्कुलेट हो रहा है।

<p>WhatsApp</p>
इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर रोजाना लाखों मैसेज भेजे जाते हैं। कई बार WhatsApp मैसेज के जरिए फ्रॉड की खबरें भी सामने आती रहती हैं। साइबर क्रिमिनल्स और जालसाज फ्रॉड के लिए इस ऐप का यूज करते हैं। अब अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के नाम पर एक ऐसा ही फ्रॉड मैसेज WhatsApp पर सर्कुलेट हो रहा है। इस मैसेज में एक लिंक दिया गया है, जिसके बारे में लिखा है कि जूते बनाने वाली एक फेमस कंपनी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर फ्री में जते दे रही है। WhatsApp पर यह मैसेज वायरल हो रहा है। अगर आपके पास भी ऐसा मैसेज आया है तो सावधान हो जाएं क्योंकि इसके जरिए आप भी फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं।
गलत स्पेलिंग लिखी
दरअसल, WhatsApp पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें लिखा है कि जूते बनाने वाली कंपनी Adidas अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर 1 मिलियन जोड़े जूते फ्री में दे रही है। इसमें एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा गया है। जैसे ही इस लिंक पर क्लिक किया जाता है तो वह यूजर को एक थर्ड पार्टी पेज पर ले जाता है। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह फर्जी मैसेज है। इसके URL में ‘Adidas’ की स्पेलिंग ‘Adidass’ लिखी है। जो कि गलत स्पेलिंग है।
हैकर्स बनाते हैं ऐसे मैसेज
इस वायरल हो रहे मैसेज के लिंक पर क्लिक करने पर एक पेज खुल जाता है, जिसमें लिखा है बधाई! आपके पास महिला दिवस के लिए एडिडास द्वारा प्रदान किए गए मुफ्त जूते प्राप्त करने का मौका है। यहां एडिडास के जूतों की तस्वीर भी दिखाई देती है। इसके अलावा कंपनी का लोगो एक शॉपिंग बैग का एक बटन भी दिया गया है, लेकिन इस बटन पर क्लिक करने से कुछ नहीं होता। ध्यान रहे ऐसे फर्जी मैजेस हैकर्स द्वारा बनाए जाते हैं। इनके जरिए वे यूजर्स की जानकारियां कलेक्ट कर लेते हैं और इन जानकारियों का वे दुरुपयोग करते हैं। ऐसे में यूजर्स को इस तरह के लिंक पर क्लिक करने से बचे।
कंपनी की तरफ से नहीं है ऐसा कोई ऑफर
बता दें कि Adidas इस तरह का कोई ऑफर यूजर्स को नहीं दे रही है। कंपनी जब भी कोई ऑफर लेकर आती है तो उसे अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर अपडेट करती है। कंपनी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी फ्री जूतों के ऑफर के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। कंपनी के नाम से व्हाट्सएप पर सर्कुलेट हो रहे इस मैसेज में लिखा है कि यह पेज ©️ 2021 adidas America Inc. द्वारा डेवलप किया गया है। जबकि कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर ©️2020 shop.adidas.co.in. लिखा हुआ है।
फंस सकते हैं मुसीबत में
अगर आपके व्हाट्सएप पर भी यह मैसेज आया तो क्लिक करने से बचें।
व्हाट्सएप पर कई बार ऐसे फर्जी ऑफर वाले मैसेज फॉरवर्ड किए जाते हैं। इनके जरिए हैकर्स लोगों की निजी जानकारियां इकट्ठा कर लेते हैं। बाद में वे उस डेटा का दुरुपयोग करते हैं। यूजर्स की पर्सनल डिटेल्स इकट्ठा कर हैकर्स इन जानकारियों को बेचते हैं। इसकी वजह से यूजर्स फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अगर आपके पास भी इस तरह के ऑफर का कोई मैसेज आए तो उस पर क्लिक करने से पहले अच्छी तरह से जांच लें। बिना सोचे-समझे इस तरह के लिंक पर क्लिक करने से आप मुसीबत में पड़ सकते हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.