यह ऐप बनी Amazon डिलीवरी ड्राइवरों के लिए सिरदर्द, गोपनीयता को लेकर उठे सवाल

|

Published: 13 Feb 2021, 08:32 PM IST

  • गोपनीयता समर्थकों और ड्राइवरों का कहना है कि यह निगरानी के लिए एक उपकरण है।
  • रिपोर्ट के अनुसार, कुछ डिलीवरी ड्राइवरों ने इस ऐप को लेकर सवाल उठाए हैं।

Amazon की ओर से कथित तौर पर थर्ड पार्टी डिलीवरी ड्राइवरों को ट्रैक करने और उनके प्रदर्शन को मापने के लिए 'मेंटर' नामक ऐप का इस्तेमाल करने से गोपनीयता संबंधी चिंताएं बढ़ गई हैं। शुक्रवार को मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है। सीएनबीसी ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट में बताया कि अमेजन ने हालांकि एप को ड्राइवरों की सुरक्षा में सुधार के लिए एक उपकरण कहा है। वहीं गोपनीयता समर्थकों और ड्राइवरों का कहना है कि यह निगरानी के लिए एक उपकरण है।

ड्राइवरों पर नजर रखती है ऐप
यह एप्लिकेशन डिलीवरी सेवा के दौरान ड्राइवरों के व्यवहार की निगरानी करने के लिए अमेजन की मदद करती है। डिलीवरी ड्राइवरों को इसे डाउनलोड करके लगातार इसका उपयोग करना आवश्यक है। यह उन्हें एक स्कोर प्रदान करता है, जो उनके ड्राइविंग प्रदर्शन को मापता है।

ऐप में बग की शिकायत
हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ डिलीवरी ड्राइवरों ने इस ऐप को लेकर सवाल उठाए हैं। साथ ही इस ऐप में बग होने की भी शिकायतें मिली हैं। कुछ डिलीवरी ड्राइवरों ने इस ऐप को आक्रामक पाया है और कहा कि वे कई बार ऐप के भीतर बग के कारण अपने प्रबंधक से अनुचित अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करते हैं।

सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता
वहीं इस मुद्दे पर अमेजन के प्रवक्ता ने कहा कि यह ऐप डिलीवरी ड्राइवरों की सुरक्षा करता है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा अमेजन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। हमने अपने नेटवर्क में सुरक्षा तंत्र में लाखों डॉलर का निवेश किया है और हम नियमित रूप से ड्राइवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं।

गोपनीयता को लेकर संदेह
ये चिंताएं ऐसे समय में उठाई गई हैं, जब अमेजन ने इस महीने की शुरुआत में इस बात की पुष्टि की थी उसने अपने अनुबंधित डिलीवरी पार्टनर्स द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाली वैन में हमेशा चालू रहने वाला कैमरा पेश किया है। हालांकि ऑनलाइन डिलीवरी ऐप के इस कदम से गोपनीयता को लेकर संदेह जताया गया है।