नए Logo को लेकर Amazon को किया गया ट्रोल, विरोध के बाद कंपनी ने किया ये बदलाव, जानिए पूरा माजरा

|

Published: 03 Mar 2021, 05:08 PM IST

  • अमेजन को भी अपने लोगो को लेकर विरोध का सामना करना पड़ा।
  • 25 जनवरी, 2021 को अमेजन ने अपने Logo में बदलाव किया था।

पिछले दिनों शॉपिंग ऐप Myntra को अपने Logo को लेकर महिलाओं की तिखी अलोचना का सामना करना पड़ा था। इसके बाद Myntra को अपना Logo बदलना पड़ा था। अब ई—कॉमर्स प्लेटफॉर्म Amazon अपने Logo को लेकर चर्चा में है। अमेजन को भी अपने लोगो को लेकर विरोध का सामना करना पड़ा। लोग इसके Logo की तुलना मानाशाह हिटलर से कर रहे थे। विरोध की वजह से अमेजन ने हाल ही अपने स्मार्टफोन ऐप के लोगो को बदल दिया है। सोशल मीडिया पर यूजर्स इसके Logo का विरोध कर रहे थे। सोशल मीडिया यूजर्स का कहना था कि अमेजन के लोगो देखकर ऐसा लगता है मानो जर्मनी का तानाशाह हिटलर स्माइल कर रहा हो।

25 जनवरी को किया था Logo में बदलाव
बता दें कि 25 जनवरी, 2021 को अमेजन ने अपने Logo में बदलाव किया था। इस बदलाव में येलो बैकग्राउंड पर अमेजन का सिग्नेचर स्माइल और टॉप पर ब्लू कलर का टेप दिखाई दे रहा था, जो कि एक डिलिवरी बॉक्स से मिलता जुलता था। हालांकि अब लोगों के विरोध के बाद कंपनी ने एक बार फिर इसमें बदलाव कर दिया है।

हिटलर की मूंछों की याद दिलाता
जनवरी में जब अमेजन ने अपने लोगो में बदलाव किया तो सोशल मीडिया पर इसका विरोध शुरू हो गया। सोशल मीडिया यूजर्स का कहना था कि इसके लोगो में नीले रंग का टेप अजीबोगरीब तरीके से हिटलर की मूंछों की याद दिलाता है। इसके साथ ही यूजर्स का कहना था कि अमेजन का सिग्नेचर स्माइल ऐसा लग रहा है कि हिटलर स्माइल कर रहा हो। विरोध के बाद अमेजन ने अपने लोगो में बदलाव कर दिया है और नीले कलर की टेप को फोल्ड कर एक कॉर्नर में रखा है।

कंपनी ने दी यह सफाई
अमेजन ने लोगो की तुलना हिटलर से करने के मामले में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। हालांकि कंपनी ने एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि कंपनी के नए आइकॉन को शॉपिंग को लेकर उत्साह और पॉजिटिविटी पैदा करने के लिए डिजाइन किया था। साथ ही उन्होंने बताया कि कस्टमर्स के फीडबैक के बाद आइकन को फिर से बदलने का फैसला किया है।

नए Logo पर आई ऐसी प्रतिक्रियाएं
वहीं अमेजन के लोगो में जो बदलाव किए गए हैं, उसको लेकर भी यूजर्स सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। सोशल मीडिया पर अमेजन के नए लोगो की तुलना एनिमेटेड टीवी सीरीज 'अवतार: द लास्ट एयरबेंडर' के किरदार 'आंग' से की जा रही है। बता दें कि इस सीरीज में 'आंग' एक मॉन्क है और यह काफी पॉपुलर कैरेक्टर है। यह कैरेक्टर कई वीडियो गेम्स और टीशर्ट्स पर नजर आ चुका है।