Whatsapp यूजर्स के लिए जल्द आ सकते हैं ये कमाल के 6 फीचर्स, जानिए इनसे आपको क्या फायदा होगा

|

Published: 14 Feb 2021, 03:45 PM IST

  • Whatsapp अपने यूजर्स के लिए नए—नए फीचर्स पर काम कर रही है।
  • व्हाट्सएप के इन आगामी फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इन फीचर्स से आपको क्या लाभ होगा यह भी बता रहे हैं।

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp पिछले कुछ दिनों से अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर चर्चा में है। इसकी डाउनलोडिंग में भी कमी आ रही है। हालांकि Whatsapp अपने यूजर्स के लिए नए—नए फीचर्स पर काम कर रही है। बताया जा रहा है कि जल्द ही व्हाट्सएप में कुछ नए फीचर्स जुड़ सकते हैं। इन नए फीचर्स में मल्टी-डिवाइस सपोर्ट (Multi Device Support) से लेकर रीड लेटर (Read Later Feature) तक जैसे 6 फीचर्स शामिल हैं। हम आपको व्हाट्सएप के इन आगामी फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इन फीचर्स से आपको क्या लाभ होगा यह भी बता रहे हैं।

मल्टी डिवाइस सपोर्ट
व्हाट्सएप के मल्टी डिवाइसव सपोर्ट फीचर को लेकर पिछले काफी समय से खबरें आ रही हैं। बताया जा रहा है कि अब जल्द ही व्हाट्सएप इस फीचर को यूजर्स के लिए जारी कर सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, इस फीचर की टेस्टिंग बीटा वर्जन में की जा रही है और यह जल्द ही जारी किया जा सकता है। व्हाट्सएप के इस नए फीचर में यूजर्स एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को एक ही समय पर चार डिवाइसेज में चला पाएंगे। बता दें कि फिलहाल एक समय में एक अकाउंट सिर्फ एक ही मोबाइल में चल पाता है।

लॉगआउट फीचर
व्हाट्सएप के इस नए आगामी फीचर को मल्टी डिवाइस फीचर का ही हिस्सा बताया जा रहा है। हाल ही इस फीचर को स्पॉट किया गया। रिपोर्ट के अनुसार, इस फीचर के तहत यूजर्स मल्टिपल डिवाइस से अपना अकाउंट लॉगआउट कर सकेंगे। कंपनी फिलहाल इसकी टेस्टिंग कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह व्हाट्सएप बीटा के 2.21.30.16 अपडेट में दिखाई दिया है।

म्यूट वीडियोज
व्हाट्सएप के इस आगामी फीचर के जरिए व्हाट्सएप यूजर्स किसी कॉन्टैक्ट को वीडियो भेजने से पहले, उस वीडियो की आवाज को म्यूट कर सकेंगे। यानी, व्हाट्सएप यूजर्स भेजे जाने वाले विडियो की आवाज अपनी तरफ से बंद कर सकेंगे। इस फीचर को जल्द ही सभी यूजर्स के लिए जारी किया जा सकता है।

रीड लेटर फीचर
व्हाट्सएप का रीड लेटर फीचर ऐप में पहले से मौजूद आर्काइव्ड चैट्स (Archive Chats) का ही नया रूप होगा। इसके जरिए यूजर्स किसी चैट को जब तक चाहें आर्काइव रख सकते हैं। इसके बाद चैट में आने वाले किसी भी मेसेज का नोटिफिकेशन यूजर्स को नहीं मिलेगा। यानी यूजर्स किसी भी चैट का पूरी तरह छिपा या इग्नोर कर सकेंगे।

मल्टीपल पेस्ट
रिपोर्ट के अनुसार इस साल व्हाट्सएप एक और फीचर जारी कर सकता है। इस फीचर को मल्टीपल पेस्ट नाम दिया जा सकता है। नए फीचर की मदद से यूजर्स एक साथ कई फोटो-वीडियो और कॉपी करके दूसरे चैट में पेस्ट कर पाएंगे। बता दें कि फिलहाल फोटा और वीडियोज को कॉपी करने का ऑप्शन व्हाट्सएप में नहीं है। बताया जा रहा है कि व्हाट्सएप के इस नए फीचर की टेस्टिंग फिलहाल बीटा वर्जन पर हो रही है।

वेब वर्जन पर ऑडियो-वीडियो कॉलिंग
बता दें कि व्हाट्सएप के जरिए यूजर्स वीडियो कॉल और ऑडियो कॉल कर सकते हैं। हालांकि यह फीचर व्हाट्सएप के मोबाइल वर्जन में ही है। अब व्हाट्सएप के वेब वर्जन पर भी ऑडियो-वीडियो कॉलिंग का फीचर आने वाला है। इसके बाद यूजर्स व्हाट्सएप एप की तरह ही लैपटॉप या डेस्कटॉप से भी वीडियो-ऑडियो कॉलिंग कर पाएंगे। बता दें कि व्हाट्सएप में यह फीचर आने के बाद जूम, गूगल मीट जैसे वीडियो कॉलिंग एप्स को टक्कर मिल सकती है।