विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक को मालदीव में घुसने पर रोक

मालदीव के संसद के स्पीकर मोहम्मद नशीद के यहां पर मीडिया को जानकारी दी है
नशीद ने पीएम नरेंद्र मोदी से खास मुलाकात की और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की

<p>मलेशिया के PM महाथिर मोहम्मद ने जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण से फिर किया इनकार, कहा- यह हमारा अधिकार है</p>
नई दिल्ली। विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। वह मालदीव जाना चाहता है मगर उसके अनुरोध को इस द्वीप देश ने खारिज कर दिया है। मालदीव के संसद के स्पीकर मोहम्मद नशीद के यहां पर मीडिया को जानकारी दी है कि जाकिर नाइक मालदीव आना चाहता है, लेकिन हमने उसे इजाजत नहीं दी। नशीद ने पीएम नरेंद्र मोदी से खास मुलाकात की और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।
जाकिर के खिलाफ भारत में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला चल रहा है। इसके अलावा ढाका अटैक के संबंध में भी उसके खिलाफ केस दर्ज किया गया है। उसने मलयेशिया में बीते तीन सालों से शरण ले रखी। भारत ने उसके प्रत्यर्पण की औपचारिक अपील की है लेकिन मलयेशिया ने यह अपील ठुकरा दी है।
पीएम नरेंद्र मोदी ने सितंबर में रूस में 5वें पूर्वी आर्थिक मंच की बैठक से इतर मलयेशिया के पीएम मोहम्मद महातिर से खास मुलाकात की हैै। इस दौरान नाइक के प्रत्यर्पण पर चर्चा की थी। विदेश मंत्रालय के सचिव ने विजय गोखले के अनुसार पीएम मोदी ने जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण के मुद्दे को उठाया। दोनों पक्षों ने फैसला किया कि अधिकारी इस मुद्दे पर आगे संपर्क में रहेंगे और यह हमारे लिए महत्वपूर्ण मुद्दा है।
मलयेशिया भले ही जाकिर का प्रत्यर्पण में रोड़ा बना हुआ है, मगर वह खुद वहां की सरकार के मुसीबत बन गया है। उसने वहां रह रहे हिंदुओं और चीनीयों को लेकर आपत्तिजनक बयान दिया था, जिसके बाद उसके उपदेश देने पर रोक लगा दी गई थी।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.