आखिर क्यों एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन पर यूरोप के कई देशों ने लगाई रोक?

HIGHLIGHTS

ब्रिटिश कंपनी एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा संयुक्त रूप से बनाए गए कोरोना वैक्सीन को कई यूरोपीय देशों ने अपने यहां इसके इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।
टीकाकरण के बाद खून के थक्के जमने की वजह से कई लोगों की संदिग्ध मौत की रिपोर्टस सामने आने के बाद यह फैसला लिया गया है।

<p>why did many countries of Europe ban AstraZeneca-Oxford&#8217;s Corona vaccine? </p>

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से जूझ रही पूरी दुनिया के लिए राहत की खबर तब आई जब कोरोना वैक्सीन की बनकर सामने आई और फिर एक के बाद एक कई देशों में टीकाकरण अभियान शुरू किया गया।

हालांकि, अब इसी कोरोना वैक्सीन के साइड इफैक्ट को लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं। दरअसल, ब्रिटिश कंपनी एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा संयुक्त रूप से बनाए गए कोरोना वैक्सीन को लेकर शुरू से ही सवाल उठते रहे हैं और अब कई यूरोपीय देशों ने अपने यहां इसके इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।

यह भी पढ़ें
-

कोरोना वैक्सीनेशन ने पकड़ी रफ्तार, देश में 2.91 करोड़ लोगों को मिली डोज

इन सभी देशों ने कोरोना टीकाकरण के बाद मरीजों के शरीर में खून के थक्के जमने से हुई संदिग्ध मौतों के बाद वैक्सीन के इस्तेमाल को बंद करने का यह निर्णय लिया है। बता दें कि इससे पहले भी अलग-अलग जगहों पर एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का टीका लगाने के बाद कई लोगों के मौत होने का मामला सामने आया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डेनमार्क की हेल्थ अथॉरिटी ने कहा कि गंभीर प्रतिकूल घटनाओं की आशंका के मद्देनजर डेनमार्क में एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को 14 दिनों के लिए निलंबित किया गया है। हेल्थ अथॉरिटी ने कहा है कि टीकाकरण के बाद खून के थक्के जमने की कई रिपोर्टस सामने आई हैं। इसी तरह के एक मामले में पहले 60 साल की एक महिला की मौत हो गई थी।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zxjij

इन देशों ने इस्तेमाल पर लगाई रोक

आपको बता दें कि यूरोप के कई देशों ने इस तरह की खबरें व मामले आने के बाद से एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। डेनमार्क के अलावा इटली, ऑस्ट्रिया, रोमानिया, बुल्गारिया, लातविया, एस्टोनिया, लक्जमबर्ग, लिथुआनिया और गैर-यूरोपीय संघ (ईयू) के देश नॉर्वे और आइसलैंड ने भी इस्तेमाल पर रोक लगाई है। बता दें कि बुल्गारिया ने एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड वैक्सीन की 45 लाख डोज ऑर्डर दिए थे।

यह भी पढ़ें
-

कोरोना वैक्सीन को लेकर फैली भ्रांतियों को दरकिनार कर दूसरे चरण में हेल्थ वर्करों ने लगवाया टीका

हालांकि, अभी भी कई देशों में एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफॉर्ड की वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है, जिनमें से ब्रिटेन भी शामिल है। कई यूरोपीय देशों में वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगाए जाने को लेकर ब्रिटेन में मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी ने कहा है कि अभी तक इसकी यह पुष्टि नहीं हुई है कि एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन के कारण खून के थक्के बने हैं। लिहाजा, लोगों को यह वैक्सीन लेना जारी रखना चाहिए।

वहीं यूरोपीय चिकित्सा एजेंसी (EMA) ने भी कहा है कि डेनमार्क द्वारा उठाया गया कदम एहतियात के तौर पर लिया गया फैसला है। अभी तक कोई ठोस संकेत नहीं मिले हैं कि जो स्थितियां बनी है वह टीकाकरण की वजह से बनीं है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.