WHO ने फिर दी चेतवानी- Coronavirus के इलाज में कारगार नहीं यह दवा

कोरोना मरीजों के इलाज के लिए इवरमेक्टिन दवा ( Ivermectin ) के यूज को दी गई मंजूरी के एक दिन बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बड़ी चेतावनी दी है।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) की रोकथाम और गोवा सरकार ( Goa government ) की ओर से कोरोना मरीजों के इलाज के लिए इवरमेक्टिन दवा ( Ivermectin ) के यूज को दी गई मंजूरी के एक दिन बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) ने बड़ी चेतावनी दी है। डब्लूएचओ के चीफ साइंटिस्ट डॉक्टर सौम्या स्वामीनाथ ( Soumya Swaminath ) ने कहा कि डब्लूएचओ क्लिनिकल ट्रायल के बिना कोरोना के इलाज के लिए इवरमेक्टिन के इस्तेमाल के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि किसी भी नई बीमारी के लिए यूज में आ रही दवाइयों की सुरक्षा और प्रभावकारिता अति आवश्यक है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस के उपचार में कुछ कॉमन दवाइयां यूज की जा रही हैं। इनमें इवरमेक्टिन भी शामिल है।

Good News: WHO बनाएगा कोरोना की दवा, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना होगा उद्देश्य

https://twitter.com/WHO?ref_src=twsrc%5Etfw

इसके साथ ही जर्मन हेल्थकेयर एंड लाइफ साइंसेज मर्क ने भी इवरमेक्टिन के इस्तेमाल को लेकर चेतावनी जारी की है। मर्क ने कहा है कि स्टडी में यह पाया गया है कि प्री-क्लिनिकल स्टडीज में कोरोना के इलाज में इवरमेक्टिन की प्रभावकारिता को लेकर वैज्ञानिक आधार व कोई क्लीनिकल सुरक्षा नहीं है। इसके साथ ही स्टडी में दवा के यूज में सुरक्षा को लेकर भी कोई डेटा उपलब्ध नहीं है। वहीं, डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने अपने ट्वीट में इसको शेयर किया है। ऐसा पहली बार नहीं है, जब डब्लूएचओ ने इवरमेक्टिन के इस्तेमाल को लेकर चेतावनी जारी की हो। इससे पहले भी मार्च में डब्लूएचओ ने कहा था कि इसकी कोई पुष्टि नहीं है कि इवरमेक्टिन से हॉस्पिटल में भर्ती होने या बीमारी से मौत की दर में गिरावट आई हो।

वैज्ञानिकों ने बताया- कोरोना वायरस का सफाया कर सकती है ये दवा, गोवा सरकार ने दी मंजूरी

 

गौर करने वाली बात यह हे कि डब्लूएचओ की वैज्ञानिक डॉक्‍टर सौम्‍या स्‍वामीनाथ का ट्वीट ऐसे समय पर आया है जब एक दिन पहले ही गोवा सरकार ने इवरमेक्टिन को कोरोना के इलाज में सभी वयस्कों को दी जाने वाली दवा के रूप में मंजूरी दी है। आपको बता दें कि इवरमेक्टिन पेट के कीड़े मारने की दवा है। यह एक एंटी पैरासिटिक ड्रग है, जिसका इस्तेमाल पेट के इंफेक्‍शन के इलाज के रूप में भी किया जाता है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.