दुनियाभर में एक हफ्ते के अंदर कोरोना वायरस के 30 लाख से अधिक मामले, ब्राजील और भारत में खतरा बढ़ा

नौ हफ्ते बाद दुनिया में दोबारा बढ़े कोरोना के मामले। इस दौरान दुनियाभर में 55 हजार से ज्यादा मौतें हुईं। ये बीते हफ्ते मुकाबले तीन प्रतिशत अधिक है।

<p>corona vaccine in india</p>

नई दिल्ली। कोरोना का संक्रमण (Coronavirus) एक बार फिर से डराने लगा है। डब्लूएचओ की वीकली रिपार्ट के अनुसार इस सप्ताह दुनियाभर में कोरोना के नए मामलों में दोबारा से तेजी आई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार सबसे अधिक मामले ब्राजील और भारत में मिले हैं।

कोरोना संक्रमण ने दोबारा से अपनी रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है। वीकली रिपोर्ट के अनुसार बीते 9 सप्ताह में नए मामले में कमी देखने को मिल रही थी, मगर अचानक पिछले सप्ताह एक बार फिर से नए मामलों की संख्या में इजाफा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में एक हफ्ते के अंदर 30 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान में तालिबान ने मचाया आतंक, भारत ने समस्या के हल को लेकर दिया तीन सूत्रीय फॉर्मूला

5 जुलाई से 11 जुलाई के बीच के आंकड़े रखे

WHO ने मंगलवार को कोरोना वायरस की वीकली रिपोर्ट जारी की है। इसमें 5 जुलाई से 11 जुलाई के बीच के आंकड़ों को रखा गया था। WHO के अनुसार इस दौरान दुनियाभर में 30 लाख से अधिक नए मामले मिले, ये बीते हफ्ते की तुलना में 11 प्रतिशत अधिक हैं। इतना ही नहीं इस दौरान दुनियाभर में 55 हजार से ज्यादा मौतें हुईं। ये बीते हफ्ते मुकाबले तीन प्रतिशत अधिक है।

भारत में 2.91 लाख से अधिक मामले

WHO की रिपोर्ट में पाया गया कि 5 जुलाई से 11 जुलाई के बीच कोरोना सबसे ज्यादा मामले (Coronavirus Cases) ब्राजील के बाद भारत में सामने आए। ब्राजील में 3.33 लाख नए मामले सामने आए। वहीं, भारत में 2.91 लाख से ज्यादा केस मिले।

ये भी पढ़ें: इजराइल: डेल्टा वेरिएंट से बचाव को लेकर कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज लगाने वाला पहला देश

हालांकि,भारत के लिए राहत की खबर ये है कि नए मामले बीते हफ्ते की तुलना में सात प्रतिशत कम थे। इसके बाद तीसरे नंबर पर इंडोनेशिया रहा, जहां 2.43 लाख से अधिक मामले मिले। ये आंकड़े बीते हफ्ते से 44 प्रतिशत ज्यादा थे। 2.10 लाख मामलों के साथ यूके चौथे नंबर और 1.74 लाख मामलों के साथ कोलंबिया पांचवें नंबर पर रहा।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.