WHO ने जिस दवा को कोरोना के इलाज में बताया निष्प्रभावी, अमरीका में प्रयोग को मंजूरी

|

Published: 23 Oct 2020, 11:21 PM IST

WHO ने इबोला (EBOLA) के इलाज के लिए बनाई गई रेमडेसिविर (REMDESIVIR) दवा सहित चार को निष्प्रभावी बता दिया था। अब अमरीका FDA ने उसी दवा को कोरोना संक्रमितों के इलाज में प्रयोग को आधिकारिक मंजूरी दी है। इससे पहले जयपुर मेडिकल कॉलेज ने भी इसे प्रभावी बताते हुए प्रयोग की बात कही थी।

वॉशिंगटन. कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में इस्तेमाल की जा रही रेमडेसिविर दवा को अमरीका ने मंजूरी दे दी है। हाल ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पांच दिन पहले ही सवाल उठाए थे। गौरतलब हो कि तीन दिन पहले ही राजस्थान के जयपुर मेडिकल कॉलेज ने भी इसे प्रभावी बताते हुए प्रयोग की बात कही थी।

अब हर संक्रमित के इलाज में प्रयोग
अमरीका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने अस्पताल में भर्ती होने वाले संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए मंजूरी दी है। अब तक इसका प्रयोग सिर्फ गंभीर संक्रमितों के लिए ही किया जाता था।

डब्ल्यूएचओ ने रेमडेसिविर दवा को बताया था निष्प्रभावी
'डब्ल्यूएचओ सॉलिडरिटी ट्रायल' की रिपोर्ट के अनुसार रेमडेसिविर, हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन, लोपिनाविर/रिटोनोविर व इंटरफेरोन पर 30 देशों के 405 अस्पतालों में 11.66 संक्रमितों पर परीक्षण किया गया। यह संक्रमितों का मृत्यु दर घटाने, श्वसन सुचारु करने, अस्पताल में भर्ती रहने की अवधि घटाने का कोई असर नहीं पड़ा।