अमरीकी राष्ट्रपति का ऐलान, पूरी तरह से वैक्सीनेट हो चुके लोगों को मास्क लगाने की जरूरत नहीं

अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जनता से कहा कि या तो वैक्सीनेट हो जाएं या हमेशा पहने मास्क

<p>Joe biden</p>

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) से जहां पूरी दुनिया के अधिकतर देशों में हाहाकार मचा हुआ है, वहीं अमरीका इससे बेखौफ नजर आ रहा है। कुछ समय पहले तक अमरीका में कोरोना के कारण दहशत का माहौल था। मगर अब यहां के प्रशासन ने मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे अहम कोरोना नियमों को खत्म करने की ठान ली है।

Read more: ब्रिटेन: टीककरण अभियान को सफल बनाने के लिए आगे आईं कंपनियां, 2 लाख से अधिक कर्मियों को वैक्सीन लगवाने का बीड़ा उठाया

अमरीका में जो लोग वैक्सीनेशन (corona vaccination) करा चुके हैं, अब उन्हें मास्क पहनना या सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने की जरूरत नहीं है। अमरीका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने यह बात कही है। इसकी घोषणा खुद अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने की।

वैक्सीनेशन कराने वालों को मास्क से छूट

कुछ समय पर पहले अमरीका कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक था। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रीवेंशन के अनुसार कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोग बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिग यानी छह फीट की दूरी के नियम को फॉलो किए बिना अपने कामकाज को दोबारा पहले की तरह शुरू कर सकते हैं। मगर कुछ राज्य, स्थानीय, आदिवासी या क्षेत्रीय कानूनों, लोकल बिजनेस और वर्कप्लेस पर गाइडलाइंस के मुताबिक कुछ जगहों पर मास्क पहनना जरूरी है।
Read more: कोरोना से रिकवर होने के बाद भी खतरा बरकरार, हार्ट अटैक का शिकार हो रहे लोग

जो बाइडेन ने की घोषणा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अगर आप पूरी तरह से वैक्सीनेट हैं तो आपको अब मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। लेकिन इसके साथ यह भी कहा कि एक साल की कड़ी मेहनत और इतनी कुर्बानियों के बाद अब ये नियम बिल्कुल सिंपल है या तो वैक्सीन लगवाएं या फिर हमेशा मास्क पहनते रहें।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.