WHO ने कोरोना वैक्सीन जल्द मिलने का किया दावा, कहा- बनाने के बेहद करीब पहुंच चुकी हैं 8 टीमें

HIGHLIGHTS

टेड्रोस ने बताया कि वैक्सीन बनाने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है
पूरी दुनिया में करीब 100 टीमें वैक्सीन बनाने को लेकर काम कर रही हैं
हमने रिसर्च के लिए करीब 8 बिलियन डॉलर जुटाया है: WHO

वॉशिंगटन। कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा है और इसकी वजह से दुनियाभर में करीब तीन लाख लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 40 लाख से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। लिहाजा अब इस वायरस के खतरे से निपटने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक और चिकित्सक लगातार वैक्सीन बनाने की दिशा में कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कामयाबी नहीं मिली है। हालांकि कई देशों ने वैक्सीन बनाने का दावा जरूर किया है।

अब इस कड़ी में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कोरोना वैक्सीन बहुत जल्द बन जाने का दावा किया है। WHO का कहना है कि वैक्सीन को अनुमानित समय से पहले बनाने में सफलता मिल सकती है। WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडनॉम ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र की इकॉनोमिक एंड सोशल काउंसिल को जानकारी देते हुए बताया है कि हम बहुत जल्द ही कोरोना वैक्सीन बना लेंगे।

तेलंगाना CM राव का दावा- अगस्त तक बन जाएगी कोरोना की वैक्सीन, PM मोदी दी जानकारी

टेड्रोस ने बताया कि वैक्सीन बनाने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है। पूरी दुनिया में करीब 100 टीमें इसपर काम कर रही हैं। इनमें से 7 से 8 टीमें ऐसी हैं जो वैक्सीन बनाने के बेहद करीब हैं। उन्होंने कहा कि हमें बहुत जल्द अच्छी खबर मिल सकती है। हमने दो महीने पहले अनुमान लगाया था कि वैक्सीन बनाने में 12 से 18 महीने का समय लग सकता है, लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि उससे काफी पहले हम वैक्सीन बना लेंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7tusxy

WHO के पास फंड की कमी

WHO चीफ टेड्रोस ने कहा कि हमारे पास फंड की कमी है। वैक्सीन की रिसर्च और प्रोडक्शन के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं। उन्होंने कहा कि हमने रिसर्च के लिए करीब 8 बिलियन डॉलर जुटाया है, लेकिन ये 8 बिलियन डॉलर काफी नहीं है। हमें और भी अधिक मदद की जरूरत है। यदि सही समय पर आर्थिक मदद नहीं मिली तो वैक्सीन बनाने में देरी हो सकती है।

टेड्रोस ने कहा कि वैक्सीन बनने के बाद हर देश को मुहैया कराई जाएगी। ऐसा नहीं होगा कि कुछ ही देशों को यह वैक्सीन दिया जाएगा। बता दें कि WHO चीफ ने हालांकि ये नहीं बताया कि किन-किन देशों के चिकित्सक या वैज्ञानिक कोरोना वैक्सीन के बेहद करीब हैं।

Pakistan में कोरोना मामलों को लेकर विपक्ष ने Imran सरकार पर जमकर निशाना साधा

टेड्रोस ने बताया कि बीती जनवरी से ही हम दुनिया भर के हजारों रिसर्चर्स के साथ कम कर रहे हैं। ज्यादातर वैक्सीन जानवरों पर इस्तेमाल करना भी शुरू कर चुके हैं, जबकि कुछ इंसानों पर ट्रायल भी शुरू कर चुके हैं। करीब 400 वैज्ञानिकों का एक दल इस पूरे काम-काज पर नज़र रख रहा है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.