अमरीका: शिकागो में भयंकर तूफान के बाद बारिश ने बरपाया कहर, 1000 उड़ानें रद्द

|

Updated: 12 Jan 2020, 08:51 PM IST

  • ओ हारे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ( O Hare International Airport ) ने 950 से अधिक उड़ानें रद्द
  • दक्षिणी संयुक्त राज्य अमरीका में तेज तूफान में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और काफी तबाही हुई

शिकागो। अमरीकी राज्य शिकागो ( Heavy Rains in Chicago ) में शनिवार को एक सर्द तूफानी हवाओं के साथ बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। इसकी वजह से 1,000 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। शनिवार की सुबह शहर के ओ हारे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने 950 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी, जबकि मिडवे इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने 60 फ्लाइट को रद्द कर दी है।

उत्तरी इलिनोइस और शिकागो क्षेत्र में शनिवार सुबह तड़के के लिए एक विंटर वेदर एडवाइज़री जारी की गई जो कि रविवार को दोपहर 3 बजे तक लागू रहेगी। बारिश के कारण शिकागो क्षेत्र में शनिवार सुबह से बारिश शुरू हो गई थी।

सर्दी का सितम जारी, गलन से ठिठुर रहे लोग, बढ़ सकती हैं छुट्टियां, मौसम विभाग का अलर्ट 12-13 जनवरी को बारिश तय

कनाडाई अधिकारियों ने ग्रेटर टोरंटो क्षेत्र में बाढ़ की चेतावनी जारी की है क्योंकि एक शक्तिशाली तूफान उत्तरी अमरीका में खतरनाक स्थिति पैदा कर रहा है। इस क्षेत्र में बर्फीली तापमान से ऊपर हिमपात होने की संभावना के कारण ग्रेटर टोरंटो क्षेत्र के अंदर नदियों में उच्च प्रवाह और जल स्तर बढ़ने की संभावना है।

तूफान में कम से कम 10 लोगों की मौत

सिन्हुआ के हवाले से टोरंटो क्षेत्र संरक्षण प्राधिकरण द्वारा जारी एक बयान में सलाहकार ने कहा कि इसके परिणामस्वरूप खतरनाक स्थिति होगी। द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को दक्षिणी संयुक्त राज्य अमरीका में तेज तूफान में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और काफी तबाही हुई।

एडवाइजरी जारी कर प्राधिकरण ने क्षेत्र के निवासियों से पानी के सभी निकायों के आसपास अत्यधिक सावधानी बरतने और निचले इलाकों और अंडरपासों में बाढ़ वाले रोडवेज पर ड्राइविंग से बचने के लिए कहा है।

UAE: भारी बारिश के बाद दुबई एयरपोर्ट के रनवे पर भरा पानी, एयर इंडिया की 4 उड़ानें रद्द

12 जनवरी तक बाढ़ की चेतावनी लागू है। इस दौरान जॉर्जिया और टेनेसी में शक्तिशाली हवाएं चलीं, अधिकारियों ने मिसिसिपी में बाढ़ की चेतावनी जारी की और मिडवेस्ट में तेज हलचल की भविष्यवाणी की गई। ओक्लाहोमा से मिशिगन के माध्यम से विस्तार करते हुए, ओलों और हिमपात की चेतावनियों का बारीकी से पालन किया गया।

नेशनल वेदर सर्विस के दक्षिणी क्षेत्र मुख्यालय के एक आपातकालीन प्रतिक्रिया विशेषज्ञ कर्ट वान स्पायब्रोक ने कहा कि यह हाल के वर्षों में हमारे द्वारा देखी गई मजबूत प्रणालियों में से एक है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.