संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कोरोना काल की तुलना युद्ध से की, कहा- सभी के पास जरूरी हथियार होना जरूरी

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतरेस ने मौजूदा संकट से निपटने को लेकर विश्व नेताओं से गुहार लगाई कि वे उपचार, परीक्षण और दवाइयों की सुलभता को बढ़ाएं।

<p>Antonio Guterres</p>

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतरेस (Antonio Guterres) ने कोरोना काल की तुलना युद्ध से की है। एक बयान में गुतरेस ने कहा कि पूरा विश्व कोरोना के खिलाफ युद्ध लड़ रहा है। उन्होंने कहा कि महामारी से लड़ने के लिए ‘जरूरी हथियार’ की पहुंच समान रूप से होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें

अमरीका ने नागरिकों को श्रीलंका और जापान न जाने की दी सलाह, कहा-यहां संक्रमण तेजी से फैल रहा

महामारी अपने साथ पीड़ा की एक सुनामी लाई है

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार गुतरेस ने विश्व स्वास्थ्य ऐसेम्बली को संबोधित करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी अपने साथ पीड़ा की एक सुनामी लाई है। उन्होंने मौजूदा संकट से निपटने को लेकर विश्व नेताओं से गुहार लगाई कि वे उपचार, परीक्षण और दवाइयों की सुलभता को बढ़ाएं। इसके लिए एक वैश्विक योजना के साथ तत्काल आगे बढ़ने का आह्वान किया है।

Read more: फाइजर के बाद मॉडर्ना का दावा, 12-17 साल के बच्चों पर कोरोना का टीका प्रभावी

गरीब देशों में संक्रमण का चक्र जारी रहेगा

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के अनुसार दुनिया ऐसी स्थिति का सामना कर रही है। जहां अमीर देश टीकाकरण करके अपने अर्थव्यवस्था के दरवाजे खोल देंगे, वहीं गरीब देशों में संक्रमण का चक्र जारी रहेगा। उन्होंने चेतावनी दी कि दुनिया के धनी हिस्सों में तेजी से टीकाकरण शुरू करने के बावजूद संकट अभी तक खत्म नहीं हुआ है। गौरतलब है कि भारत, ब्राजील समेत दुनिया में 3.4 करोड़ लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अमरीका, ब्रिटेन और इजराइल जैसे समृद्ध देशों में वैक्सीनेशन के बाद अर्थव्यवस्था के खुलने के आसार हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.