फ्लोरिडा में तूफान ‘डोरियन’ के दस्तक से घबराए ट्रंप, पोलैंड दौरा किया रद्द

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जगह उप राष्‍ट्रपति माइक पेंस पोलैंड के दौरे पर जाएंगे
डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करते हुए लोगों से अलर्ट रहने को कहा है

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चक्रवाती तूफान डोरियन के खतरे को देखते हुए अपने पोलैंड के दौरे को रद कर दिया है। उन्होंने एक बयान में कहा है कि वह फ्लोरिडा में जल्‍द दस्तक देने जा रहे इस तूफान डोरियन के कारण पोलैंड की अपनी प्रस्तावित यात्रा को रद कर रहे हैं। हालांकि आधिकारिक तौर पर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर फौरन जाने के आदेश अभी जारी नहीं किए हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि राष्‍ट्रपति ट्रंप की जगह उप राष्‍ट्रपति माइक पेंस पोलैंड के दौरे पर जाएंगे। ट्रंप द्वितीय विश्‍व युद्ध की याद में आयोजित होने वाले समारोह में भाग लेने के लिए पोलैंड जाने वाले थे।

चीन पर मंडराया भयंकर तूफान लेकीमा का खतरा, जारी हुआ रेड अलर्ट

अमरीका के राष्‍ट्रीय तूफान केंद्र के अनुसार, प्यूर्तो रिको (Puerto Rico) की ओर बढ़ने के बाद अगले तीन दिनों में डोरियन तूफान के चौथी श्रेणी में तब्‍दील होने की आशंका है। लिहाजा अब लोगों ने खतरे की संभावना के देखते हुए जरूरत के सामान जुटाना शुरू कर दिए हैं।

बता दें कि चक्रवाती तूफान डोरियन तेज रफ्तार से अमरीका के फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा है। अटलांटिक की गर्म जल धाराओं के कारण यह खतरनाक श्रेणी-3 का तूफान बन गया है।

https://twitter.com/hashtag/Dorian?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1167222697748762624?ref_src=twsrc%5Etfw

105 मील प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं हवाएं

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को ट्वीट करते हुए कहा था, ‘ऐसा महसूस हो रहा है कि तूफान डोरियन रविवार को देर रात फ्लोरिडा से टकराएगा। सभी तैयार रहें और प्रशासनिक निर्देशों का पालन करें, यह एक बहुत बड़ा तूफान होगा, शायद सबसे बड़ा।’

फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसांटिस ने राज्य में आपातकाल घोषित कर दिया है। उन्होंने कम से कम सात दिनों के लिए भोजन और पानी जमा करने के निर्देश दिए हैं।

Video: स्पेन में बाढ़ और तूफान का कहर, गलियों में पानी के साथ बह रहीं है गाड़ियां

 

अमरीकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र (एनएचससी) ने बताया है कि तूफान डोरियन दूसरी श्रेणी का तूफान बन गया है। तूफान के दौरान 105 मील प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

मालूम हो कि इससे पहले साल 2017 में अमरीका के प्यूर्टो रिको में दो तूफानों ने भयानक तबाही मचाई थी। इसमें लगभग 3,000 लोग मारे गए थे। साथ ही फ्लोरिडा में तूफान इरमा ने तबाही मचाई थी, जिसमें कई लोगों की मौत भी हो गई थी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.