Time Magazine ने जो बिडेन और कमला हैरिस को चुना पर्सन ऑफ द ईयर, पीएम मोदी भी इस नेता को दे चुके टक्कर

Time Magazine ने जो बिडेन और कमला हैरिस को चुना पर्सन ऑफ द ईयर
चार उम्मीदवारों को किया गया था नॉमिनेट
1927 से दिया टाइम मैगजीन चुन रही पर्सन ऑफ द ईयर

नई दिल्ली। टाइम मैगजीन (TIME Magazine) ने अमरीका के प्रेसिडेंट इलेक्टेड जो बिडेन (Joe Biden) और वाइस प्रेसिंडेंट इलेक्टेड कमला हैरिस (Kamala Harris) को ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ (Time Persons of the Year 2020) चुना है।
NBC के शो के में इनका ऐलान हुआ। टाइम के एडिटर-इन-चीफ एडवर्ड फेल्सन्थल ने कहा कि बिडेन और हैरिस ने इसलिए सम्मान जीता, क्योंकि उन्होंने ‘अमरीकी कहानी को बदला।

जेपी नड्डा पर हमले के बाद एक्शन में आए अमित शाह, दो दिन बंगाल जाकर करेंगे ये काम
यहां भी दी ट्रंप को मात
जो बाइडेन और कमला हैरिस ने इसी साल 7 नवंबर को इतिहास रचा था, जब उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप को अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में हराया था। खास बात यह है कि इस बार भी टाइम पर्सन ऑफ द ईयर के चुनाव में इन्होंने ट्रंप को मात दी है।
चार नोमिनेट में बनाई जगह
टाइम मैगजीन के पर्सन ऑफ द ईयर की रेस में जो बिडेन के साथ चार अन्य उम्मीदवार भी नॉमिनेट किए गए थे। ये चार हस्तियां वो थीं जिन्होंने इस साल सुर्खियां बंटोरी। साथ ही जिनके जीवन ने लोगों को बेहतर या बदतर तरीके से प्रभावित किया।
ये चार थे नॉमिनेट
जो बिडेनः इस साल सबसे ज्यादा चर्चा में रहे। अमरीका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर चुने गए हैं। जो बाइडेन अमरीका के इतिहास में राष्ट्रपति चुनाव में सबसे ज्यादा वोट हासिल करने वाले कैंडिडेट बन गए हैं।
कमला हैरिसः अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडने की ही पार्टी से लड़ी कमला हैरिस भी काफी चर्चा में रहीं। उन्होंने भी इस चुनाव जीत हासिल की और उन्हें वाइस प्रेसिंडेंट चुना गया।

डोनाल्ड ट्रंप: अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप ने जमकर सुर्खियां बंटोरीं। इसके साथ ही COVID-19 महामारी को लेकर उनके प्रशासन की काफी आलोचना हुई, जिसके चलते वे सबसे ज्यादा चर्चा में रहे।
डॉक्टर एंथोनी फाउची: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इन्फेक्शियस डिजीज के नेता और 2020 में अमरीका में सबसे ज्यादा दिखाई देने वाले वैज्ञानिक नेता डॉक्टर एंथनी फाउची रहे। यही वजह है कि वे चर्चा में भी रहे। कोविड-10 महामारी के दौरान फ्रंटलाइन वर्करों में से एक थे फाउची।
https://twitter.com/hashtag/TIMEPOY?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
जातीयताओं के मिश्रण की ओर बढ़ रहा अमरीका
टाइम्स मैगजीन के एडिटर-इन-चीफ एडवर्ड फेलसेंथल ने कहा- बाइडन ने कमला हैरिस को उप-राष्ट्रपति के पद के लिए आगे किया, जिनका जन्म भारतीय मां और जमैका के रहने वाले पिता ने किया है। यह दिखाता है कि अमरीका जातीयताओं के मिश्रण की ओर बढ़ रहा है।
1927 से चुना जा रहा
टाइम मैगजीन ने पर्सन ऑफ द ईयर की शुरुआत 1927 में की थी। तब से हर वर्ष मैगजीन एक शख्स को चुनती है। हालांकि कभी-कभी अगर एक से ज्यादा लोग उस साल अपने काम से देश और दुनिया को प्रभावित करते हैं तो कई लोगों को भी चुना जाता है।
पीएम मोदी और शेख हसीना एक साथ करने जा रहे हैं ये बड़ा काम, पांच दशक के बाद होगी इस बात की शुरुआत

रीडर्स पोल में अव्वल थे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में टाइम मैगजीन के ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ खिताब के लिए ऑनलाइन रीडर्स पोल में जीत हासिल की थी।
पीएम मोदी को बड़ी संख्या में भारतीयों ने भी वोट दिया था। उनका मुकाबला कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों समेत कई प्रमुख हस्तियों के साथ था। हालांकि, बाद में टाइम मैगजीन ने डोनाल्ड ट्रंप को पर्सन ऑफ द ईयर चुन लिया था।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.