अजीबोगरीब प्रक्रिया जहां मौत के बाद किए जाते हैं शवों के टुकड़े-टुकड़े

इस समुदाय के लोग इस रीति का पालन हज़ार सालों से करते आ रहे हैं।

नई दिल्ली। हम सभी जानते है कि दुनिया में हर धर्म या जाति के लोगों की अंतिम संस्कार की प्रक्रिया भी अलग-अलग होती है। सभी लोग अपने धर्म के अनुसार इन रीतियों और नियमों का पालन करते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे अंतिम संस्कार के बारे में बताएंगे जिसे सुनकर आपकी रूह कांप जाएगी। जी,हां तिब्बत के बौद्ध समुदाय के लोग कुछ इस तरह के नियमों को मानते है जिनके बारे में आप सोच ही नहीं सकते। दरअसल तिब्बत में बौद्ध धर्म समुदाय के लोग इंसान की मौत के बाद उसके शव को शमशान में ले जाते है और फिर वहां पर एक लामा धुप-बत्ती जलाकर उस शव की पूजा करता है, पूजा के बाद एक शमशान कर्मचारी जिसे कि वहां रोग्यापास के नाम से जाना जाता है।
ये रोग्यापास शव के छोटे-छोटे टुकड़े करता है और फिर एक दूसरा कर्मचारी उस शव के टुकड़े को जौ के घोल में डुबोकर उसे गिद्धों के खाने के लिए डाल देता है। गिद्ध जब मांस खाकर चले जाते है तो हड्डियों को एकत्रित कर उसका चूरा बनाया जाता है और उसको भी जौ के आटे या याक के मक्खन के घोल में डुबोकर कौओ और बाजों को खिला दिया जाता है। यहां के लोग इस अंतिम संस्कार को झाटोर या स्काई बुरिअल कहते हैं। इस समुदाय के लोग इस रीति का पालन हज़ार सालों से करते आ रहे हैं।
Sky burial
अंतिम संस्कार के इस प्रक्रिया का पालन मंगोलिया के कुछ इलाकों में भी किया जाता है। इस प्रक्रिया को पालन करने के दो प्रमुख कारण है एक तो तिब्बत बहुत ऊ ंचाई पर स्थित है और वहां पेड़ ज्य़ादा नहीं पाएं जाते हैं और इसलिए वहां शवों को जलाने के लिए लकडिय़ां मिल पाना आसान नहीं होता और दूसरा कारण ये है कि तिब्बत की ज़मीन पथरीली होने के कारण इसे 2 से 3 सेंटीमीटर से ज्य़ादा नहीं खोदा जा सकता जिस कारण वहां शवों को दफनाया भी नहीं जा सकता। यहां के लोगों का मानना है कि आत्मा के निकलने के बाद शरीर एक खाली बर्तन की तरह होता है इसलिए उसे सहेज के रखने की जरूरत नहीं है जिस कारण से शव को आसमान में दफना दिया जाता है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.