इजरायल के पीएम नेतन्याहू और क्राउन प्रिंस सलमान की गुपचुप मीटिंग के दावे को सऊदी अरब ने किया खारिज

|

Updated: 24 Nov 2020, 07:14 PM IST

HIGHLIGHTS

  • सऊदी के विदेश मंत्री ने एक बयान में कहा कि रविवार को अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ( Mike Pompeo ), इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ( Benjamin Netanyahu ) और सऊदी प्रिंस सलमान के बीच कोई गुप्त मीटिंग नहीं हुई है।
  • इजरायल के एक अखबार हारित्‍ज ने अपनी रिपोर्ट में ये बताया था कि पीएम नेतन्याहू सऊदी अरब पहुंचे हैं और प्रिंस सलमान से गुप्त मीटिंग की है।

अबुधाबी। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ( PM Benjamin Netanyahu ) और सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ( Crown Prince Mohammed bin Salman) के बीच गुपचुप मीटिंग के दावे को सऊदी अरब ने खारिज कर दिया है।

सऊदी के विदेश मंत्री ने एक बयान में कहा कि रविवार को अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और सऊदी प्रिंस सलमान के बीच कोई गुप्त मीटिंग नहीं हुई है। हालांकि इस संबंध में अब तक इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय या विदेश मंत्रालय की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

Saudi Arabia ने पाक को किया हैरान, पीओके और गिलगित-बाल्टिस्तान को नक्शे से हटाया

बता दें कि मीडिया रिपोर्ट में ये दावा किया गया था कि इजरायल के पीएम नेतन्याहू अचानक सऊदी क्राउन प्रिंस से मिलने गुपचुप तरीके से निओम पहुंचे हैं। निओम में पहले से ही अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो मौजूद थे। नेतन्याहू के साथ इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के चीफ योस्‍सी कोहेन के भी मौजूद थे। चारों के बीच निओम में एक गुप्त मीटिंग हुई है।

मीडिया रिपोर्ट में ये दावा किया गया था कि नेतन्याहू के विमान को सऊदी अरब की ओर जाते हुए ट्रैक किया गया है। यह वही विमान है जिसमें सफर करते हुए नेतन्याहू कई बार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने पहुंचे हैं।

सऊदी अरब ने गुप्त बैठक के दावे को किया खारिज

सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान अल सउद ने एक बयान में कहा कि इजरायली पीएम नेतन्याहू और सऊदी प्रिंस सलमान के बीच कोई गुप्त मीटिंग नहीं हुई है। सोमवार को फरहान अल सउद ने ट्वीट करते हुए लिखा- मैंने ऐसी मीडिया रिपोर्ट्स देखीं हैं जिनमें क्राउन प्रिंस और इजराइली अधिकारियों के बीच अमरीकी विदेश मंत्री की यात्रा के दौरान 'गुप्त मीटिंग' होने का दावा किया गया है। उन्होंने इसे खारिज करते हुए कहा कि ऐसी कोई मीटिंग नहीं हुई है। इस बैठक में सिर्फ अमरीकी और सऊदी के अधिकारी ही मौजूद थे।

Donald Trump ने इजराइल की एक और अरब देश से कराई दोस्ती, बहरीन के साथ समझौेते करवाए

आपको बता दें कि इजरायल के एक अखबार हारित्‍ज ने अपनी रिपोर्ट में ये बताया था कि पीएम नेतन्याहू सऊदी अरब पहुंचे हैं और प्रिंस सलमान से गुप्त मीटिंग की है। मालूम हो कि अमरीका की मध्यस्थता में अरब और खाड़ी देशों के साथ इजरायल के संबंध को सामान्य करने की कोशिश की जा रही है।

इससे पहले UAE और बहरीन ने इजरायल के साथ राजनयिक संबंध बहाल करने को लेकर अमरीका की मध्यस्थता में समझौते किए हैं। हालांकि सऊदी ने इजरायल के साथ संबंध बहाली के खबरों को खंड़न किया है। लेकिन ये कहा है कि फिलीस्तीन के मुद्दे का जल्द से जल्द समाधान होना चाहिए।