सऊदी अरब ने 11 देशों से यात्रा प्रतिबंध हटाया, भारत-पाकिस्तान में बैन जारी

|

Updated: 30 May 2021, 12:43 AM IST

सऊदी प्रेस एजेंसी ने कहा कि 11 देशों से यात्रा प्रतिबंध सोमवार (स्थानीय समयानुसार) सुबह 1 बजे से हटा लिया जाएगा। हालांकि, इन देशों के यात्रियों को संस्थागत संगरोध (क्वारंटीन) से गुजरना होगा।

रियाद। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच वैश्विक स्तर पर सुरक्षा के जरूरी एहतियाती कदम लगातार उठाए जा रहे हैं। लेकिन कुछ देशों में संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद पाबंदियों में थोड़ी ढील दी जा रही है।

इसी कड़ी में सऊदी अरब ने भी शनिवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए 11 देशों से यात्रा प्रतिबंध को हटा लिया है। हालांकि, भारत-पाकिस्तान समेत 9 देशों पर यात्रा प्रतिबंध अभी भी जारी रहेगा। सऊदी प्रेस एजेंसी ने कहा कि 11 देशों से यात्रा प्रतिबंध सोमवार (स्थानीय समयानुसार) सुबह 1 बजे से हटा लिया जाएगा। हालांकि, इन देशों के यात्रियों को संस्थागत संगरोध (क्वारंटीन) से गुजरना होगा।

यह भी पढ़ें :- कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की मदद करेगी केंद्र सरकार, फ्री एजुकेशन-हेल्थ इंश्योरेंस समेत कई सुविधाएं

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में, सऊदी अरब ने कोविड टीका लगाए गए व्यक्तियों को विदेश जाने की अनुमति दी थी। कोरोना के नए स्ट्रेन सामने आने के बाद सऊदी अरब ने 20 देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया था। इसमें भारत, पाकिस्तान आदि देश भी शामिल थे।

यह प्रतिबंध मूल रूप से 3 फरवरी को लागू हुआ था, जो उन सभी गैर-नागरिकों, राजनयिकों, स्वास्थ्य चिकित्सकों और उनके परिवारों पर भी लागू होता है, जो सऊदी अरब में प्रवेश करने के लिए अपने आवेदन से पहले 14 दिनों में किसी भी निषिद्ध देश से गुजरे हैं।

इन 11 देशों से हटा यात्रा प्रतिबंध

सऊदी अरब ने महामारी विज्ञान की स्थिति के बारे में सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण की रिपोर्ट के आधार पर प्रतिबंधित 20 देशों में से 11 पर से प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है। जिन देशों से प्रतिबंध हटाया गया उनमें संयुक्त अरब अमीरात, जर्मनी, संयुक्त राज्य अमरीका, आयरलैंड, इटली, पुर्तगाल, ब्रिटेन, स्वीडन, स्विट्ज़रलैंड, फ्रांस और जापान शामिल है। इन सभी देशों के यात्रियों को रविवार से प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

इन देशों पर प्रतिबंध जारी

बता दें कि सऊदी अरब ने कोरोना संक्रमण के नए मामलों को देखते हुए भारत-पाकिस्तान समेत 9 देशों पर अभी भी यात्रा प्रतिबंध को जारी रखा है। जिन देशों में यात्रा प्रतिबंध जारी रहेगा उनमें भारत, पाकिस्तान, अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, ब्राजील, तुर्की, दक्षिण अफ्रीका, लेबनान और मिस्र शामिल है।