सऊदी अरब ने कोरोना संकट के बीच हज यात्रा पर लगाई रोक, सिर्फ 60 हजार विदेशी तीर्थयात्री कर पाएंगे हज

सऊदी अरब ने हज यात्रियों की संख्या को सीमित करने का फैसला लिया है। सऊदी सरकार के फैसले के तहत इस साल केवल 60 हजार विदेशी यात्री ही हज यात्रा कर पाएंगे।

<p>Saudi Arabia: Hajj to be limited to 60,000 for foreign travellers over COVID-19</p>

रियाद। कोरोना संकट के कारण पूरी दुनिया में तीर्थ स्थल से लेकर सार्वजनिक जगहों और अन्य पर्यटन स्थलों को बंद कर दिया गया है। हालांकि, कुछ जगहों पर कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए शर्तों के साथ इन जगहों को खोलने की इजाजत दी गई है। अब इसी कड़ी में सऊदी अरब ने हज यात्रियों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है।

दरअसल, सऊदी अरब ने हज यात्रियों की संख्या को सीमित करने का फैसला लिया है। सऊदी सरकार के फैसले के तहत इस साल केवल 60 हजार विदेशी यात्री ही हज यात्रा कर पाएंगे। सऊदी ने स्पष्ट कर दिया है कि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए निर्धारित 60 हजार से अधिक एक भी तीर्थ यात्री को हज करने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

यह भी पढ़ें
-

सऊदी अरब के पुरुष अब पाकिस्तान समेत इन चार देशों की लड़कियों से नहीं कर पाएंगे शादी, जानिए क्या है वजह?

सऊदी मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा, “हज करने के इच्छुक लोगों को कोरोना बीमारियों से मुक्त होना चाहिए और टीका लगाया जाना चाहिए। साथ ही उनकी आयु 18 से 65 वर्ष की बीच होना चाहिए।” बयान में आगे कहा गया है, “कोरोना वायरस महामारी से पूरी दुनिया जूझ रही है … और इसके नए वैरिएंट सामने आने के बाद संबंधित अधिकारियों द्वारा वैश्विक स्वास्थ्य स्थिति की निगरानी की जा रही है।”

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81x016

25 लाख लोग हर साल करते हैं यात्रा

बता दें कि सऊदी अरब स्थित मुस्लिम समुदाय के सबसे पवित्र स्थल मक्का और मदीना में हज करने के लिए दुनियाभर के लाखों मुस्लिम हर साल आते हैं। कोरोना संकट से पहले करीब 25 लाख लोग हर साल हज के लिए आते थे। उमराह में शामिल होने वाले यात्रियों से सऊदी अरब को हर साल कुल 12 मिलियन डॉलर (87 करोड़ से अधिक रुपये) की कमाई होती है।

यह भी पढ़ें
-

अब सऊदी अरब में छात्र पढ़ेंगे रामायण-महाभारत, पाठ्यक्रम में बदलाव की बताई यह वजह

पिछले साल अक्टूबर में कोरोना प्रतिबंधों में ढील देते हुए सऊदी अरब ने सात महीनों में पहली बार प्रार्थना के लिए ग्रैंड मस्जिद खोली थी और उमराह तीर्थयात्रा को आंशिक रूप से फिर से शुरू किया था। उमराह तीर्थयात्रियों की सीमा प्रतिदिन 20,000 है। कुल 60,000 उपासकों को मस्जिद में दैनिक प्रार्थना करने की अनुमति है।

सऊदी में अब तक 7,536 की मौत

सऊदी अरब में कोरोना संक्रमण के अब तक 463,000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 7,536 लोगों की मौत हो चुकी है। सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 34 मिलियन की आबादी वाले देश में 15 मिलियन से अधिक वैक्सीन की खुराक दी गई है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.