चीन के शहर में Bubonic plague का खतरा मंडराया, प्रशासन ने अलर्ट जारी किया

Highlights

मंगोलियाई स्वायत्त क्षेत्र, बयन्नुर ने प्लेग ( Plague) की रोकथाम और नियंत्रण के लिए तीसरे स्तर की चेतावनी जारी की।
चीन में कोविड-19 (Covid-19) के आठ नए मामलों की पुष्टि हुई है, बीजिंग (Beijing) में संक्रमण के मामलों में आई कमी।

<p>चीन में ब्यूबानिक प्लेग के संदिग्ध मामले सामने आए।</p>
बीजिंग। चीन में लगातार नए-नए संक्रमण सामने आ रहे हैं। कोरोना वायरस (Coronavirus) के जनक रहे चीन में अब ब्यूबानिक प्लेग (Bubonic plague) का खतरा मंडराने लगा है। यहां पर रविवार को एक संदिग्ध मामला सामने आया है। इसके बाद उत्तर चीन में अलर्ट जारी कर दिया गया है। सरकारी मीडिया की खबर के अनुसार, आंतरिक मंगोलियाई स्वायत्त क्षेत्र, बयन्नुर ने प्लेग की रोकथाम और नियंत्रण के लिए तीसरे स्तर की चेतावनी जारी की।
अमरीका में बीते चार दिनों में पहली बार 50 हजार से कम नए मामले, आयोजनों में जुटी ट्रंप सरकार

शहर में मानव प्लेग का खतरा

ब्यूबानिक प्लेग का संदिग्ध मामला बयन्नुर के एक अस्पताल में शनिवार को सामने आया। स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकार ने घोषणा की कि चेतावनी वर्ष 2020 के अंत तक जारी होगी। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इस समय शहर में मानव प्लेग महामारी फैलने का खतरा है। जनता को आत्मरक्षा के लिए जागरुकता और अपनी शरीरिक इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहिए। इसके किसी तरह की असामान्य स्वास्थ्य स्थितियों में तत्काल सूचना देने की जरूरी है।
चीन की सरकारी मीडिया ने एक जुलाई को कहा था कि पश्चिम मंगोलिया के खोड प्रांत में ब्यूबानिक प्लेग के दो मामले आए हैं। इनकी प्रयोगशाला जांच में पुष्टि हो गई है। चीन में तरह-तरह की बीमारियों का खतरा मंडरा रहा है। यहां पर कोरोना के बाद जी-4 वायरस को लेकर भी कई तरह के खतरों को सामने रखा गया है
कोरोना के मामलों में आई कमी

वहीं,चीन में कोविड-19 के आठ नए मामलों की पुष्टि हुई है और चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार बीजिंग में संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है। यहां पर बीते दिनों एक मार्केट से संक्रमण के कई मामले सामने आए थे। देश की राजधानी में बीते सात दिनों में 10 से कम मामले सामने आए हैं। प्रशासन ने बीते तीन हफ्तों में संक्रमण के 334 मामलों की पुष्टि की थी, जो मार्च के बाद से देश में संक्रमण के मामलों की सबसे बड़ी संख्या थी।
गांसू प्रांत में तीन मरीज पाए गए हैं

बीजिंग सरकार के प्रवक्ता शू हेजियान के अनुसार स्थिति नियंत्रण में हैं और इसमें लगातार सुधार होता जा रहा है। अब तक बीजिंग के बाहर छह नए मामले सामने आए हैं। ये मामले विदेशों से आए यात्रियों के जरिए पहुंचे हैं। गांसू प्रांत में तीन मरीज पाए गए हैं। चीन में कोरोना वायरस के कुल 83,553 मामले अब तक सामने आए थे। इनमें से 4,634 लोगों की मौत हुई है। इनमें वे लोग शामिल नहीं हैं, जिनमें संक्रमण का कोई लक्षण नहीं है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.