इजरायल में फिर खड़ा हुआ सियासी संकट, दो साल में चौथी बार हो सकता है आम चुनाव

HIGHLIGHTS

Israel Political Crisis: बजट समझौते पर सहमति नहीं बन पाने के कारण सरकार बचाए रखने और संसद को भंग होने से रोकने की आखिरी कोशिश नाकाम हो गई।
मंगलवार आधी रात तक बजट पारित करना अनिवार्य है। लेकिन संसद में चर्चा के दौरान लिकुड और ब्लू एंड व्हाइट पार्टी के सदस्यों ने इसे दो और हफ्ते बढ़ाने के खिलाफ वोट किया।

<p>Political crisis in Israel again, general elections may be held for the fourth time in two years</p>

तेल अवीव। इजरायल में एक बार फिर से सियासी संकट ( Israel Political Crisis ) खड़ा हो गया है और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ( Prime Minister Benjamin Netanyahu ) के सामने सरकार बचाने की एक चुनौती है। दरअसल, मंगलवार को गठबंधन द्वारा सरकार बचाए रखने और संसद को भंग होने से रोकने की आखिरी कोशिश नाकाम हो गई। इसके बाद दो सालों के अंदर देश में चौथी बार आम चुनाव होने की संभावना काफी बढ़ गई है।

बता दें कि बजट समझौते को लेकर कोई समझौता नहीं बन पाया, जिसके बाद गठबंधन सरकार की दो प्रमुख पार्टियों के बीच बातचीत विफल हो गई। मंगलवार आधी रात तक बजट पारित करना अनिवार्य है। लेकिन संसद में चर्चा के दौरान लिकुड और ब्लू एंड व्हाइट पार्टी के सदस्यों ने इसे दो और हफ्ते बढ़ाने के खिलाफ वोट किया। सदन में पेश प्रस्ताव के खिलाफ 49 वोट पड़े जबकि पक्ष में 47 वोट पड़े।

इजराइल में राजनीतिक गतिरोध होगा खत्म, गेंट्ज को सरकार गठन का न्योता मिला

ऐसे में अब यदि सरकार मंगलवार आधी रात तक बजट पारित नहीं करा पाती है तो संसद भंग हो जाएगी और फिर 90 दिनों के भीतर मध्यावधि चुनाव कराने होंगे। बता दें कि मई में सरकार बनने के बाद से ही पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी और रक्षा मंत्री बैनी गैंट्ज की ब्लू एंड व्हाइट पार्टी के बीच बजट को लेकर विवाद है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y8u5h

बजट पारित कराने को लेकर समयसीमा बढ़ाने के खिलाफ संसद सदस्य

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और रक्षा मंत्री बैनी गैंट्ज ने बजट पारित कराने की समयसीमा बढ़ाने को लेकर मंगलवार को सदन में प्रस्ताव दिया था, लेकिन दोनों पार्टियों के सदस्यों ने इस प्रस्ताव के खिलाफ मतदान किया।

प्रस्ताव के विरोध में 47 के मुकाबले 49 वोट पड़े। इसके बाद पीएम नेतन्याहू ने ट्वीट करते हुए कहा कि हम नहीं चाहते हैं कि इतनी जल्दी चुनाव हो और हमले आज शाम उनके खिलाफ वोट किया। हालांकि हम चुनाव से नहीं डरते हैं, क्योंकि हम चुनाव जीतेंगे।

ISRAEL: इजराइल में सरकार बनाने के ये हैं पांच विकल्प

इजरायली कानून के मुताबिक, यदि संसद भंग होता है तो फिर मार्च तक एक बार फिर से आम चुनाव कराना अनिवार्य होगा। ऐसे में बीते दो सालों में यह चौथी बार होगा जब इजरायल में आम चुनाव होंगे। इससे पहले तीसरी बार हुए चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था। जिसके बाद पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व में लिकुड पार्टी और ब्लू एंड व्हाइट पार्टी ने मिलकर सरकार बनाई थी।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.