विश्‍व की अन्‍य खबरें

विदेशों में बज रहा कश्मीर की खूबसूरती का डंका, पोलैंड के जोड़े ने झेलम किनारे शादी रचाई

पोलैंड के एक नव विवाहित जोड़े ने कश्मीर की खूबसूरती से प्रभावित होकर दोबारा कश्मीर आकर शादी कर ली है। पोलैंड जाकर इस दंपति ने कश्मीर की खूबसूरती के बारे खुलकर बात की है।

Jul 22, 2018 / 11:11 am

Siddharth Priyadarshi

विदेशों में बज रहा कश्मीर की खूबसूरती का डंका, पोलैंड के जोड़े ने झेलम किनारे शादी रचाई

नई दिल्ली। ‘गर फिरदौस बर रुए ज़मी अस्त, हमी अस्तो हमी अस्तो हमी अस्त’। यानी अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है तो बस यही हैं,यहीं है, यहीं है। मध्यकालीन शासक जहांगीर द्वारा कश्मीर की खूबसूरती के बारे में कहे गए यह शब्द आज भी प्रासंगिक हैं। एक तरफ हिन्दुस्तान के लोग घूमने फिरने और अपने जीवन के निजी पलों को यादगार बनाने के लिए यूरोप के देशों की यात्रा पर जाया करते हैं तो दूसरी ओर यूरोप के लोग हिंदुस्तान के प्राकृतिक नज़रों की खूबसूरती को निहारने के लिए कश्मीर जैसे क्षेत्रों की यात्रा कर रहे हैं।
पाकिस्तान: हाफिज सईद का दावा, पीएम नहीं तो किंगमेकर जरूर बनूंगा

पोलैंड के जोड़े ने कश्मीर आकर की दोबारा शादी

पोलैंड के एक नव विवाहित जोड़े ने कश्मीर की खूबसूरती से प्रभावित होकर दोबारा कश्मीर आकर शादी कर ली है। पोलैंड जाकर इस दंपति ने कश्मीर की खूबसूरती के बारे खुलकर बात की है। पोलैंड निवासी बाटा का कहना है कि ‘मुझे कश्मीर के बारे में सबकुछ अच्छा लगता है। मैं कश्मीर की हर चीज से प्यार करता हूं। यह धरती पर जन्नत का अहसास कराने वाली जगह है। मैं यहां की खूबसूरती से काफी प्रेरित हूं, इसलिए मैंने एक बार फिर से यहां शादी करने का फैसला लिया।’
झेलम किनारे शादी

पोलैंड निवासी बाटा और व्लोदेक ने कश्मीर की पारम्परिक पोशाक में झेलम नदी के किनारे एक शिकारे में शादी की। उन्होंने कहा कि हम यहां की संस्कृति और व्यंजन से काफी प्रभावित हैं। इस शादी के लिए आए लोगों के लिए प्रीति भोज का इंतजाम भी किया गया था जो उनके एक स्थानीय दोस्त की मदद से संभव हुआ।
जिम्बाब्वे: चुनाव पर चढ़ते नस्लीय रंग के बीच राष्ट्रपति की अपील, राष्ट्रहित में एकता को मजबूत करें

कश्मीरी पोशाक बनी भारत की पहचान

पोलैंड के नवदंपति ने विवाह के बाद कहा कि ‘हम कश्मीरियों की तरह दिखना चाहते थे, इसी वजह से हमने यहां की पोशाक भी पहनी।’ बाटा ने कश्मीर की रूहानियत की बात करते हुए कहा कि उन्हें कश्मीर की हर अदा पसंद है। शादी में दंपति के परिवार के अलावा कई विदेशी मेहमान शामिल थे। भारत में पोलैंड के दूतावास के कई अधिकारी नहीं वहां मौजूद थे। पूरी शादी का इंतजाम करने वाले मोहम्मद ओवैस ने कहा कि इस शादी में सब कुछ कश्मीरियत के लुक में था। कपड़ों से लेकर दावत के पकवान तक कश्मीरी अंदाज में थे।

Home / world / Miscellenous World / विदेशों में बज रहा कश्मीर की खूबसूरती का डंका, पोलैंड के जोड़े ने झेलम किनारे शादी रचाई

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.