पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज ‘NAM’ की बैठक को करेंगे संबोधित, कोरोना पर होगी चर्चा

Highlights

गुट निरपेक्ष देशों (NAM) के सदस्यों की सोमवार को बैठक होगी।
अजरबेजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीवेव की पहल पर सदस्य देशों के प्रमुख इसमें हिस्सा लेंगे।
इसमें एशिया,अफ्रीका और लैटिन अमरीका के 120 देश शामिल हैं।

<p>NAM बैठक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे।</p>
नई दिल्ली। कोरोना महामारी से निपटने के लिए गुट निरपेक्ष देशों (NAM) के सदस्यों की सोमवार को बैठक होगी। इस बैठक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) संबोधित करेंगे। इसमें पाकिस्तान की ओर से राष्ट्रपति आरिफ अल्वी हिस्सा लेंगे।
अजरबेजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीवेव की पहल पर सदस्य देशों के प्रमुखों की यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की मदद से होगी। बैठक में कोरोना वायरस के खिलाफ एकजुट होने की मुहिम पर राजनीतिक घोषणापत्र जारी किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र के बाद नाम सबसे बड़ा समूह है। इसमें एशिया,अफ्रीका और लैटिन अमरीका के 120 देश शामिल हैं।
इस बैठक में WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडहानॉम और यूएन के चीफ एंटोनियो गुटरेस भी शामिल हो सकते हैं। इस बैठक में पीएम मोदी इस महामारी से लड़ने की रणनीति साझा करेंगे। गौरतलब है कि पीएम मोदी ने पिछले दिनों हाईड्रोक्लोरोक्वीन दवा की आपूति कई देशों में की थी। इसके लिए कई देशों ने उनकी प्रशंसा भी की थी। भारत ने अब तक 2.8 मिलियन हाईड्रोक्लोरोक्वीन दवा की आपूर्ति की है। करीब 87 देशों में इस दवा के साथ पैरासिटामॉल दवा को भी पहुंचाया है।
ऑनलाइन सत्र कोविड-19 के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने और वैश्विक स्तर पर सभी देशों को साथ लाने की कोशिश है। इस तरह से एनएएम सदस्यों के बीच समन्वय बढ़ाने के उपायों की पहचान होगी। पीएम मोदी ने 2016 में इस सम्मेलन में हिस्स नहीं लिया था। इसके बाद वे 2019 पहली बार सम्मेलन में नजर आए।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.