पीएम का विमान दशकों बाद जर्मनी में न रुककर सीधे वाशिंगटन पहुंचा

|

Updated: 24 Sep 2021, 01:02 AM IST

पीएम बुधवार को एयर इंडिया (Air India) की फ्लाइट से यूएस के लिए रवाना हुए। विमान जर्मनी के फ्रैंकफर्ट सिटी में नहीं उतरा और सीधे अमरीका पहुंचा।

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) क्वाड सम्मेलन में भाग लेने और संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने को लेकर इस वक्त अमरीका में हैं। पीएम बुधवार को एयर इंडिया के विमान से यूएस के लिए रवाना हुए।

दशकों बाद ऐसा मौका आया कि जब पीएम का विमान नई दिल्ली से उड़ान भरकर जर्मनी के फ्रैंकफर्ट सिटी में न उतरकर सीधे अमरीका पहुंचा। गौरतलब है कि इससे पहले इतनी लंबी यात्रा के दौरान विमान को ईंधन लेने के लिए जर्मनी में उतरना पड़ता था मगर पीएम इस बार सीधे अमरीका पहुंचे।

ये भी पढ़ें: UNSC में तालिबान मुद्दे पर चीन का किसी ने नहीं दिया साथ, यात्रा की समय सीमा बढ़ाने के लिए रखा था प्रस्ताव

वीवीआईपी एयरक्राफ्ट को 4500 करोड़ में खरीदा

पीएम मोदी के अत्‍याधुनिक एयर इंडिया वन विमान की मदद से करीब 15 घंटे की लंबी यात्रा करी जा सकती है। यह यात्रा नॉस्टॉप होती है। इस विमान को हाल में ही शामिल करा गया। एयर इंडिया के इस वीवीआईपी एयरक्राफ्ट को 4500 करोड़ या उससे ज्यादा कीमत पर खरीदा गया। इस एयरक्राफ्ट में बिना रूके लंबी उड़ान भरने की क्षमता है। लंबी दूरी की उड़ान भरने के बावजूद इस एयरक्राफ्ट को दोबारा ईंधन लेने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

भारतीय एयरस्पेस का उपयोग किया

पीएम के विमान ने बुधवार को पाकिस्तान एयरस्पेस का उपयोग करा था। इससे पहले पाक के पीएम इमरान खान के श्रीलंका दौरे के दौरान भारतीय एयरस्पेस का इस्तेमाल किया था। यह पीएम मोदी का दूसरा मौका है जब उन्होंने न्यू एयर इंडिया वन विमान में बैठकर उड़ान भरी। इससे पहले वो इस साल मार्च के माह में इस विमान से बांग्लादेश गए थे।