अमेजन के घने जंगलों में गुम हुआ पायलट, अंडों-फलों के सहारे काटे 36 दिन

– जंगल से लौटते ही एंटोनिया ने अपने परिवार के सदस्यों को गले लगा लिया। कहा, मैंने कभी जिंदा बचने की उम्मीद नहीं छोड़ी।
– जंगली जानवरों से भी बचाई जान।

<p>अमेजन के घने जंगलों में गुम हुआ पायलट, अंडों-फलों के सहारे काटे 36 दिन</p>

ब्राजीलिया । अमेजन के खतरनाक जंगलों में विमान क्रेश होने पर एक पायलट ने 36 दिन तक भूख और जंगली जानवरों से जंग लड़ी। उसे पक्षियों के अंडों, फलों और ब्रेड के सहारे दिन काटने पड़े। आखिरकार वह सही-सलामत वहां से निकलने में कामयाब रहा। फिल्मी-सी लगने वाली यह कहानी ब्राजील के पायलट एंटोनिया सेना की है। एंटोनिया ने ब्राजील के एलेंकेर शहर से एलमेरियम के लिए उड़ान भरी थी। विमान में तकनीकी गड़बड़ी के कारण उसने आपात लैंडिंग की सोची, लेकिन विमान क्रैश हो गया। इसके बाद शुरू हुई 36 दिन के कड़े संघर्ष की कहानी। उसके पास बैग में ब्रेड्स थीं। कुछ दिन इनसे काम चलाया। बाद में पक्षियों के अंडों और जंगली फलों से पेट भरना पड़ा। इन 36 दिन में उसकी सेहत पर काफी फर्क पड़ा।

यों पहुंच पाया रेस्क्यू टीम तक-
पांच सप्ताह तक एंटोनिया जंगलों में भटकता रहा। वह 28 जनवरी को लापता हुआ था। दो दिन बाद उसका जन्मदिन था। पहले सप्ताह वह विमान के आसपास रहा, ताकि कोई रेस्क्यू टीम आए तो वहां से निकल सके। इस दौरान वह चेस्टनट (शाहबलूत) इक_ा करने वाले लोगों के संपर्क में आया। इनके जरिए रेस्क्यू टीम के पास पहुंचा।

परिवार के लगाव ने दी हिम्मत-
परिवार के पास पहुंचने के बाद एंटोनिया सेना भावुक हो गया। उसने कहा कि परिवार के प्रति लगाव ने उसे जंगल में हिम्मत दी और मुश्किल हालात से निकालने में मदद की। ‘मैं अपने परिवार से दोबारा मिलना चाहता था। हिम्मत से काम लेता रहा। मैंने कभी जिंदा बचने की उम्मीद नहीं छोड़ी।’

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.