Rolly के खतरे से सहमा फिलीपींस, 2020 में दुनिया का सबसे शक्तिशाली तूफान, आज रात से शुरू होगी तेज बारिश

HIGHLIGHTS

Typhoon Rolly In Philippines: शक्तिशाली तूफान के संकट को देखते हुए समुद्री यात्रा को निलंबित कर दिया है और शनिवार को जगह जगह COVID-19 प्रोटोकॉल के तहत निकासी केंद्रों को तैयार किया गया है।
शनिवार रात से बारिश शुरू होने का अनुमान है और इसके लिए तटीय इलाकों में चेतावनी जारी की गई है।

<p>Philippines Faces Threat of World&#8217;s Most Powerful Typhoon Rolly In 2020</p>

मनीला। इस साल पूरी दुनिया कई तरह के प्राकृति आपदाओं और कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) के संकट से जूझ रही है। इस बीच फिलीपींस ( Philippines ) 2020 के सबसे शक्तिशाली तूफान Rolly के आने के खतरे से सहम गया है। इस महाविनाशी तूफानी संकट को देखते हुए प्रशासन अलर्ट हो गया है और उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

प्रशासन ने समुद्री यात्रा को निलंबित कर दिया है और शनिवार को जगह जगह COVID-19 प्रोटोकॉल के तहत निकासी केंद्रों को तैयार किया गया है। मौसम ब्यूरो के अनुसार, कई प्रांतों और राजधानी क्षेत्र मेट्रो मनीला में भयंकर हवाओं के साथ भारी बारिश और तटीय क्षेत्रों में तूफान का पूर्वानुमान है। अनुमान है कि आने वाले कुछ घंटों में तूफान की गति काफी बढ़ जाएगी।

Japan: समुद्री तट से टकराया ताकतवर Typhoon Haishen, 100 फ्लाइटें रद्द, राहत-बचाव के लिए 22 हजार जवान तैनात

राज्य के मौसम ब्यूरो के अनुसार, दोपहर 2 बजे तूफान रोली ( Typhoon Rolly ) के केंद्र के पास 215 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से बढ़ते हुए 265 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ तूफान की आने का पूर्वानुमान है। 2013 के बाद से फिलीपींस में अब तक का यह सबसे शक्तिशाली तूफान है। 2013 में सबसे शक्तिशाली तूफान योलान्डा (अंतरराष्ट्रीय नाम हैयान) आया था।

भारी नुकसान की संभावना

देश की आपदा प्रतिक्रिया एजेंसियां तूफान रोली के आने के बाद व्यापक नुकसान की उम्मीद कर रही है। राज्य-संचालित पीटीवी पर अधिकारी ने कहा कि हम सुपर टाइफून नहीं बनने पर भी व्यापक नुकसान की उम्मीद करते हैं। अगर यह टाइफून स्तर तक पहुंच जाता है, तो हम टाइफून सिग्नल नंबर 4 के रूप में उच्च तक जा सकते हैं और 171-220 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चल सकती है और इसके साथ बहुत भारी क्षति की उम्मीद कर सकते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि टाइफून योलान्डा के बाद रोली ‘सबसे मजबूत तूफान’ होगा। 2013 में आए सुपर तूफान योलान्डा के कारण 6,000 लोगों की मौत हुई थी। इस द्वीपीय देश की केंद्रीय संरचनाओं को तूफान ने नष्ट कर दिया था। तूफान ने इस कदर विनाश किया था कि जा भी पुनर्निर्माण और पुनर्वास के प्रयास जारी हैं।

Molave तूफान से वियतनाम में भारी तबाही, लाखों घरों में बिजली गुल

अनुमान है कि शनिवार रात से बारिश शुरू हो सकती है। इसके लिए तटीय इलाकों में चेतावनी जारी की गई है। तटीय इलाकों में अगले 24 घंटों में 3 मीटर से अधिक ऊंचाई के उफान के आने की संभावना है।

फिलीपीन कोस्ट गार्ड ने यात्रियों और मछुआरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तूफान के रास्ते के क्षेत्रों में समुद्री यात्राएं स्थगित कर दीं है। ये सभी मछुआरे देश के प्रमुख बंदरगाहों में लंगर डाले हुए रखते थे जिसमें मिंडोरो, बटांगास, ल्यूजेना में क्वेज़ोन और मनीला शामिल है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.