विश्‍व की अन्‍य खबरें

चीन की कंपनी से मिलकर Pfizer-BioNTech बनाएगी कोरोना वैक्सीन की 1 अरब खुराक

Pfizer-BioNTech ने चीन की दवा निर्माता कंपनी शंघाई फ़ोसुन फार्मास्युटिकल ग्रुप के साथ कोविड-19 वैक्सीन की 1 अरब खुराक बनाने को लेकर करार किया है।

May 10, 2021 / 04:40 pm

Anil Kumar

Pfizer-BioNTech aims to make 1 billion doses of covid vaccine with Chinese pharmaceutical company

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के प्रकोप से जूझ रही पूरी दुनिया में तेजी के साथ टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाने को लेकर कवायद की जा रही है। लेकिन पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन का उत्पादन न होने की वजह से टीकाकरण की गति नहीं बढ़ पा रही है।

ऐसे में कोरोना संक्रमण को तेज गति से फैलने से रोकने के लिए तमाम वैक्सीन उत्पादन करने वाली कंपनियां प्रोडक्शन को बढ़ाने पर जोर दे रही है। अब इसी कड़ी में फाइजर-बायोएनटेक ने चीन की एक दवा निर्माता कंपनी के साथ साझेदारी की है।

यह भी पढ़ें
-

कोरोना के इलाज में फाइजर की बड़ी पहल, खाने वाली दवा का परीक्षण शुरू

जानकारी के अनुसार, Pfizer-BioNTech ने चीन की दवा निर्माता कंपनी शंघाई फ़ोसुन फार्मास्युटिकल ग्रुप के साथ कोविड-19 वैक्सीन की 1 अरब खुराक बनाने को लेकर करार किया है। यानी के चीन की इस कंपनी के साथ मिलकर फाइजर-बायोएनटेक कोरोना वैक्सीन की 1 अरब खुराक तैयार करेगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x816ifc

प्रत्येक कंपनी 10 करोड़ डॉलर का करेंगी निवेश

शंघाई फ़ोसुन फार्मास्युटिकल ग्रुप कंपनी ने रविवार रात एक बयान में कहा कि इस उद्यम को स्थापित करने के लिए प्रत्येक कंपनियां 100 मिलियन डॉलर का निवेश करेंगी। वैक्सीन का उत्पादन अभी चीन में किया जाएगा, जहां पर वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें
-

BioNTech-Pfizer का दावा: 12-15 साल के बच्चों पर 100 फीसदी असरदार है वैक्सीन

BioNTech के सीईओ ने कहा है कि कंपनी को उम्मीद है कि जुलाई में इस शॉट को मंजूरी दे दी जाएगी। इस संयुक्त उद्यम का उद्देश्य चीनी की आबादी को जल्द से जल्द वैक्सीन की आपूर्ति करना है। हालांकि, वैक्सीन कब वितरित किया जाएगा इस पर कोई समयसीमा तय नहीं किया गया है।

बता दें कि चीन ने घरेलू स्तर पर उत्पादित टीकों पर अपना टीकाकरण अभियान जून के मध्य में देश के 1.4 बिलियन लोगों में से 560 मिलियन लोगों को टीका लगाने के लक्ष्य के साथ किया है। कोरोना मरीजों को चीनी वैक्सीन के दो डोज की आवश्यकता होती है। फिलहाल चीन ने अभी तक इस आकंड़े को सार्वजनिक नहीं किया है कि कितने लोगों को अब तक वैक्सीन की एक डोज या फिर दोनों डोज दी जा चुकी हैं।

Home / world / Miscellenous World / चीन की कंपनी से मिलकर Pfizer-BioNTech बनाएगी कोरोना वैक्सीन की 1 अरब खुराक

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.