पापुआ न्‍यू गिनी में 7.3 तीव्रता का भूकंप, Tsunami का अलर्ट जारी

|

Updated: 17 Jul 2020, 02:25 PM IST

Highlights

  • अमरीकी जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार भूकंप 85.2 किमी की गहराई में था।
  • पापुआ न्‍यू गिनी में इससे पहले फरवरी में भी भीषण भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता 6.2 तक आंकी गई थी।

सिडनी। प्रशांत महासागर में स्थित देश पापुआ न्‍यू गिनी में भीषण भूकंप का झटका महसूस किया गया। भूकंप के रिक्‍टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.3 मापी गई है। गौरतलब है कि भूकंप का केंद्र वाउ कस्‍बे से 11.18 मील पूर्व-दक्षिण पूर्व में था। इस भूकंप की तीव्रता के बाद सुनामी की अलर्ट जारी किया गया है। समुद्र में विशाल लहरों के उठने की आशंका को लेकर स्‍थानीय लोगों को सतर्क कर दिया गया है।

अमरीकी जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार भूकंप 85.2 किमी की गहराई में था। प्रशांत महासागर के सुनामी चेतावनी सेंटर ने शुरू में सुनामी की चेतावनी की जारी की मगर इसके बाद कुछ घंटे बीत जाने के बाद इसे वापस ले लिया गया। भूकंप में अभी तक किसी के हताहत की कोई सूचना सामने नहीं आई है। भूकंप को देखते हुए पूरे देश में सतर्कता को बढ़ा दिया गया है।

पापुआ न्‍यू गिनी में अक्‍सर इस तरह के भूकंप आते रहते हैं। इससे पहले फरवरी में भी भीषण भूकंप देखने को मिला था। इसकी तीव्रता 6.2 तक आंकी गई थी। हालांकि सुनामी की अभी तक कोई चेतावनी जारी नहीं की गई। यूएसजीएस के अनुसार भूकंप का केन्द्र पापुआ न्यू गिनी के ईस्ट न्यू ब्रिटेन प्रांत की राजधानी कोकोपो के दक्षिण में 122 किलोमीटर दूर 31 किलोमीटर की गहराई पर था।