भारत के जवाब में पाकिस्तान ने दागी गजनवी मिसाइल, ये हो सकता है बाजवा की सेना का इरादा

 
पाकिस्तान की सेना ( Pakistan Army ) ने गुरुवार को परमाणु बम ले जाने में सक्षम गजनवी मिसाइल ( Ghaznavi missile ) का परीक्षण किया है। पाकिस्तानी सेना ने कहा कि यह परीक्षण ट्रेनिंग के मकसद से किया गया है।

<p>Ghaznavi missile</p>
नई दिल्ली। एक दिन पहले भारत ने निर्भय क्रूज मिसाइल ( Nirbhay cruise missile ) का परीक्षण किया था और आज पाकिस्तान की सेना ( Pak Army ) ने अपनी परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी ( Ghaznavi missile ) का परीक्षण किया है। माना जा रहा है कि पाकिस्तान ने ऐसा कर भारत को चेताने का काम किया है कि इस मामले हम भी कम नहीं है। अगर भारतीय सेना ( Indian Army ) ने पाक के खिलाफ कोई हिमाकत की तो हम उसका करारा जवाब देंगे।
यह भी पढ़ें

तालिबान का तेजी से बढ़ रहा दायरा, 6 दिन में 9 प्रांतीय राजधानियों पर किया कब्जा, भारत ने राजनयिकों सहित 50 नागरिकों को वापस बुलाया

इस बारे में गुरुवार को पाकिस्तान की सेना ने एक बयान जारी कर बताया है कि उसने सतह से सतह तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का सफल परीक्षण किया है। यह एक ट्रेनिंग लॉन्च था। इसका मकसद अपनी ऑपरेशनल तैयारियों को परखना और पुख्ता करना है। जानकारी के मुताबिक इस मिसाइल के परीक्षण को सेना के स्ट्रेटजिक फोर्सेस कमांड ने अंजाम दिया है। इस दौरान मिसाइल के सभी तकनीकी पहलुओं का आकलन किया गया।
परमाणु हमला करने में सक्षम है कि गजनवी

इससे एक दिन पहले यानि बुधवार को भारत ने अपनी क्रूज मिसाइल निर्भय ( Nirbhay cruise missile ) का सफल परीक्षण ( successful test ) किया था। पाकिस्तान के इस हरकत से साफ है कि उसने भारत के जवाब में अब पाकिस्तानी सेना ने मिसाइल गजनवी परीक्षण किया है। पाक मिसाइल गजनवी परमाणु हमला ( Nuclear attack ) करने में सक्षम है। इसकी मारक क्षमता 290 किलोमीटर तक है। यह 700 किलोग्राम तक के परमाणु वॉरहेड के अलावा पारंपरिक आयुध को लेकर जाने में सक्षम है।
2007 में सेना में किया गया था शामिल

पाक सेना की गजनवी मिसाइल को हत्फ-3 मिसाइल के नाम से भी जाना जाता है। पाकिस्तान ने गजनवी मिसाइल को 1987 से बनाना शुरू किया था। इस मिसाइल को पाकिस्तानी सेना में लगभग 20 साल बाद 2007 में शामिल किया गया था। इस मिसाइल की लंबाई 8.5 मीटर के आसपास है। इसे चीन के सहयोग से तैयार किया गया है। इस मिसाइल को पाकिस्तान के नेशनल डेवलपमेंट कॉम्पलैक्स ने विकसित किया है।
चीन पाक को नहीं दे सकता इससे ज्यादा मारक क्षमता की तकनीक

चूंकि, पाकिस्तान मिसाइल कंट्रोल रिजीम ट्रीटी ( MCRT ) का सदस्य नहीं है। इसलिए चीन चाहते हुए भी उसे 300 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक मार करने वाली मिसाइल की तकनीकी को नहीं दे सकता है। छोटी दूरी तक मार करने वाली गजनवी मिसाइल सॉलिड फ्यूल से चलने वाली मिसाइल है। इस मिसाइल को रेल और सड़क मार्ग से कहीं भी ले जाई जा सकती है। चीन ने M-11 मिसाइल 1987 में पाकिस्तान को दी थीं। M-11 की तकनीक का इस्तेमाल करके पाकिस्तान ने गजनवी मिसाइल का निर्माण किया है। रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक भारत को लक्ष्य करके बनाई गई यह मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। पाकिस्तान के पास 160 परमाणु बम है जिसका इस्तेमाल वो भारत के खिलाफ गजनवी मिसाइल की सहायता से कर सकता है।
यह भी पढ़ें

Jammu-Kashmir: कुलगाम में BSF के काफिले पर आतंकी हमला, जवाबी कार्रवाई में घिरे 3 आतंकी

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.