उत्तर कोरिया ने किया बेहद अहम परीक्षण, ट्रंप ने दिखाई नरमी

इस परीक्षण की ज्यादा जानकारी साझा नहीं की गई है
रणनीतिक स्थिति बदलने में ताजा परीक्षण के परिणाम की अहम भूमिका होगी

<p>किम को अमरीकी राष्ट्रपति का निजी पत्र मिला, ट्रंप के साहस को सराहा</p>
सोल। उत्तर कोरिया ने सोहे उपग्रह परीक्षण स्थल से एक ‘बेहद अहम’ परीक्षण किया है। उत्तर कोरियाई सरकारी मीडिया की रिपोर्ट में रविवार को यह जानकारी दी। परीक्षण ऐसे समय में किया गया है, जब अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर बातचीत बंद है।
उत्तर कोरिया की राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के एक प्रवक्ता के अनुसार सात दिसंबर 2019 को सोहे परीक्षण स्थल से एक बेहद अहम परीक्षण किया गया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरिया की रणनीतिक स्थिति बदलने में ताजा परीक्षण के परिणाम की अहम भूमिका होगी। हालांकि इस परीक्षण की ज्यादा जानकारी साझा नहीं की गई है।

उधर शनिवार को अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया का शत्रुतापूर्ण ढंग से पेश आना चौंकाने वाला होगा। संयुक्त राष्ट्र में प्योंगयांग के राजदूत द्वारा अमरीका के साथ बातचीत में परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर बात नहीं किए जाने के बयान के कुछ घंटों बाद ट्रंप ने यह टिप्पणी की। किम सोंग ने शनिवार को कहा था कि वह अब अमरीका के साथ लंबी बातचीत करने की जरूरत नहीं है और परमाणु निरस्त्रीकरण पर बातचीत पहले ही ठप पड़ गई है।’
इसके कुछ घंटों बाद पत्रकारों के एक सवाल पर ट्रंप ने कहा कि ‘हम उत्तर कोरिया पर विचार करेंगे। उत्तर कोरिया का शत्रुतापूर्ण ढंग से पेश आना मेरे लिए चौंकाने वाला होगा।’ उन्होंने कहा कि किम जोंग-उन के साथ उनके अच्छे संबंध हैं। उन्हें लगता है कि वह दोनों इसे जारी रखना चाहेंगे। उन्हें पता है कि मुझे चुनाव की तैयारी करनी है। उन्हें नहीं लगता कि वह उसमें हस्तक्षेप करना चाहेंगे।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.