विश्‍व की अन्‍य खबरें

विश्व व्यापार संगठन में पहली महिला महानिदेशक बनीं नगोजी ओकोन्जो-इवेला

विश्व व्यापार संगठन की जनरल काउंसिल की एक विशेष बैठक में इस निर्णय पर बात बनी है कि वर्ल्ड बैंक संग काफी लंबे समय तक जुड़े रहने वालीं नगोजी को अगले महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया जाए।

Feb 16, 2021 / 12:43 pm

Saurabh Sharma

Ngozi okonjo iweala became 1st woman director general in WTO

जेनेवा। विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के सदस्यों द्वारा नाइजीरिया की पूर्व वित्त मंत्री नगोजी ओकोन्जो-इवेला को अगले महानिदेशक के रूप में नियुक्त किए जाने के निर्णय पर सहमति व्यक्त की गई है। एक प्रेस रिलीज में संगठन ने इसकी जानकारी दी है।

विदेशी मीडिया के अनुसार सोमवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि विश्व व्यापार संगठन की जनरल काउंसिल की एक विशेष बैठक में इस निर्णय पर बात बनी है कि वर्ल्ड बैंक संग काफी लंबे समय तक जुड़े रहने वालीं नगोजी को अगले महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया जाए।

डब्ल्यूटीओ ने कहा, “डॉ. ओकोन्जो-इवेला पहली महिला और पहली अफ्रीकी हैं, जो संगठन की प्रमुख बनेंगी। अपनी टीम के साथ वह 1 मार्च से अपना कार्यभार संभालेंगी, जिसकी अवधि 31 अगस्त, 2025 तक होगी।”

डब्ल्यूटीओ के जनरल काउंसिल के अध्यक्ष डेविड वॉकर ने ओकोन्जो-इवेला को बधाई देते हुए कहा, “यह संगठन के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण और यादगार क्षण है।”

66 साल की ओकोन्जो-इवेला एक फाइनेंस एक्सपर्ट हैं। एक अर्थशास्त्री होने के साथ ही वह इंटरनेशनल डेवलपमेंट प्रोफेश्नल भी हैं, जिनके पास दुनिया भर में काम करने का 30 साल से भी अधिक का अनुभव है।

वह दो बार नाइजीरिया की वित्त मंत्री रह चुकी हैं। काफी कम समय के लिए उन्होंने विदेश मंत्री के पद पर भी काम किया है। वर्ल्ड बैंक में उनका 25 साल का करियर रहा है, जहां वह संचालन की प्रबंध निदेशक के रूप में भी अपनी सेवा दे चुकी हैं।

Home / world / Miscellenous World / विश्व व्यापार संगठन में पहली महिला महानिदेशक बनीं नगोजी ओकोन्जो-इवेला

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.