म्यांमार में तख्तापलट की खबर, आंग सान सू की हिरासत में, सेना का इस बात से इनकार

म्यांमार में तख्तापलट की तैयारी।
आंग सान सू और राष्ट्रपति हिरासत में।
पश्चिमी देशों के राजदूतों ने जताई थी आशंका।

<p>सेना ने एक साल के लिए देश का नियंत्रण अपने हाथों में लिया।</p>
नई दिल्ली। आज सुबह होते ही पड़ोसी देश म्यांमार में से तख्तापलट सूचना है। जानकारी के मुताबिक सत्ताधारी पार्टी की मुखिया आंग सान सू की और राष्ट्रपति को सेना ने लिया हिरासत में ले लिया है। इसके साथ ही इंटरनेट और टेलीफोन सेवाएं बंद कर दी गई हैंं। आंग सान सू की ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।
Myanmar और भारत में हथियार धकेल रहा China, क्षेत्रीय सुरक्षा को खतरा

सेना ने नियंत्रण अपने हाथों में लिया

न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक स्टेट काउंसलर आंग सान सू की को घर में नजरबंद कर दिया है। म्यांमार के ऑनलाइन पोर्टल म्यांमार नाउ ने अज्ञात सूत्रों के हवाले से बताया है कि सू की और उनकी पार्टी के अध्यक्ष को सोमवार तड़के गिरफ्तार कर लिया गया है। दूसरी तरफ म्यांमार में सेना के टेलीविजन चैनल ने बताया कि सेना ने एक वर्ष के लिए देश का नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया है। जानकारी के मुताबिक नेपीडॉ में सभी संचार लाइनों को काट दिया गया है।
10 साल पहले तक म्यांमार में था सैन्य शासन

भारत के पड़ोसी देश म्यांमार में एक दशक पहले तक करीब 50 साल तक सैन्य शासन रहा था। पिछले साल नवंबर में हुए चुनाव में सत्ताधारी एनएलडी पर धांधली के आरोप लगे थे। इस बीच सेना ने तख्तापलट की खबरों से इनकार किया है।
सेना ने दी थी एक्शन लेने की चेतावनी

आपको बता दें कि हाल ही में कुछ पश्चिमी राजदूतों ने म्यांमार में तख्तापलट की आशंका जाहिर की थी। हालांकिए बाद में म्यांमार की सेना ने बयान जारी कर कहा था कि उसके कमांडर इन चीफ सीनियर जनरल मिन आंग लाइंग के बयान को तोड़ मरोड़कर पेश किया गया है। ये बात अलग है कि संसद सत्र के पहले ही सेना ने चेतावनी दी थी कि चुनाव के दौरान वोटों में गड़बड़ी पर कार्रवाई नहीं की गई तो वह ऐक्शन ले सकती है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.