विश्‍व की अन्‍य खबरें

न्यूजीलैंड: द्वीप में फटा ज्वालामुखी, 13 की मौत की आशंका, सैंकड़ों फंसे

सोमवार को अचानक ही फट गया ज्वालामुखी
नजारा देखकर सहमे पर्यटक

नई दिल्लीDec 10, 2019 / 08:05 am

Shweta Singh

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड में ज्वालामुखी विस्फोट होने की खबर आ रही है। जानकारी मिल रही है कि देश के संवेदनशील द्वीप वाइट आइलैंड में सोमवार को अचानक ही ज्वालामुखी फट गया।

कई पर्यटक उसी वक्त वहां से गुजर रहे थे। ऐसा नजारा देख उनकी भी आंखे फटी रह गईं। बताया जा रहा है कि वहां करीब 100 लोग फंसे हो सकते हैं। इसके साथ ही अंदेशा जताई जा रही है कि इसमें 13 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

मध्यम दर्जे का ज्वालामुखी विस्फोट

न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय आपात प्रबंधन एजेंसी ने इस बारे में जानकारी दी है। एजेंसी ने बताया कि वाइट आइलैंड में सोमवार को मध्यम दर्जे का ज्वालामुखी विस्फोट हुआ। इसका आसपास के क्षेत्र पर हानिकारक असर पड़ सकता है।

न्यूजीलैंड के कई समाचार एजेंसियों ने ज्वालामुखी स्थल से सीधा प्रसारण भी किया। फुटेज से पता चल रहा है कि यह विस्फोट स्थानीय समयानुसार दोपहर 2.10 बजे के बाद हुआ। फिलहाल आपातकालीन सेवाएं शुरू हो गई हैं।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री का बयान

इस आपदा पर न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने बयान जारी किया। उन्होंने कहा, ‘ज्वालामुखी द्वीप में अचानक विस्फोट हुआ। इस दौरान कई पर्यटक इसी एरिया में मौजूद थे।’ हालांकि, पीएम ने पर्यटकों की सटीक संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। उन्होंने अनुमानित तौर पर कहा कि 100 के करीब पर्यटक वहां मौजूद हो सकते हैं। सेंट जॉन एम्बुलेंस ने कहा कि वहां 20 से अधिक लोग घायल हुए हैं। मेडिकल टीमें आपदा स्थल पर पहुंच रही हैं।

https://twitter.com/hashtag/WhiteIsland?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

छह से ज्यादा लोग ज्वालामुखी वाली जगह पर

कैमरे में पहले दिखाया गया कि ज्वालामुखी वाली जगह पर छह से ज्यादा लोग चल रहे हैं। इसके कुछ मिनट बाद ही ज्वालामुखी विस्फोट की तस्वीरें काली हो गई। घटना पर स्थानीय मेयर ने भी बयान जारी किया है। उन्होंने घटना में लोगों को गंभीर चोटें आने की आशंका जताई थी।

Home / world / Miscellenous World / न्यूजीलैंड: द्वीप में फटा ज्वालामुखी, 13 की मौत की आशंका, सैंकड़ों फंसे

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.