बेंजामिन नेतन्याहू की जगह नेफ्टाली बेनेट होंगे इजराइल के नए प्रधानमंत्री

मार्च में हुए चुनाव में बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) की पार्टी बहुमत हासिल नहीं कर पाई थी।

<p>benjamin netanyahu</p>

यरूशलम। इजराइल में बीते 12 साल से काबिज पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netnayahu)की सरकार जाना तय बताया जा रहा है। विपक्ष ने गंठबंधन कर सरकार बनाने की तैयारी कर ली है। आम सहमित के तहत दोनों पार्टियां के नेता बारी-बारी से पीएम बनेंगे।

यह भी पढ़ें

NASA शुक्र पर 30 साल बाद भेजेगा अपने दो अंतरिक्ष यान, इन रहस्यों से उठेगा पर्दा

नेफ्टाली बेनेट पहले पीएम पद संभालेंगे

दोनों पार्टियों में सबसे पहले दक्षिणपंथी यामिना पार्टी के नेता नेफ्टाली बेनेट (Naftali Bennett) पीएम पद संभालेंगे। वे 2023 तक पीएम बने रहेंगे। इसके बाद येश एटिड पार्टी के येर लेपिड पीएम बनेंगे। गौरतलब है कि मार्च में हुए चुनाव में बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netnayahu) की पार्टी बहुमत हासिल नहीं कर पाई थी। इसके बाद से विपक्षी पार्टियों के बीच सत्ता को लेकर खींचतान जारी थी।

बहुमत साबित करना था

सबसे बड़ी पार्टी होने के कारण नेतन्याहू को पीएम पद की शपथ दिलाई गई। हालांकि, वे बहुमत सिद्ध नहीं कर सके। इसके बाद दूसरे नंबर की पार्टी और उनके सहयोगी दल को सरकार बनाने का आमंत्रण दिया गया था। इसके लिए उन्हें बीते बुधवार तक बहुमत साबित करना था। अब विपक्षी पार्टियों के बीच आम सहमति बन गई है। इस कारण 12 साल बाद नेतन्याहू का शासन का अंत हो रहा है।

सदन में मतदान होगा

विपक्ष के नेता येर लेपिड ने बताया कि विपक्ष के आठ दल उनके साथ है। अब वो सरकार बनाएंगे। उन्होंने राष्ट्रपति रुवेन रिवलिन को गठबंधन की सहमति की जानकारी दे दी है। राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद नई सरकार को लेकर सदन में मतदान होगा। इसके बाद पीएम और मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकेगी।

यह भी पढ़ें

अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का ऐलान, कोरोना वैक्सीन लगवाने पर मिलेगी फ्री बीयर

लेपिड के अनुसार सरकार इजराइल के सभी नागरिकों के लिए काम करने वाली है। उन्होंने कहा कि जनता के बीच कोई भेदभाव नहीं होगा। चाहे उन्होंने मुझे वोट दिया है या नहीं। इजराइल में एकजुटता बनाए रखना सरकार की जिम्मेदारी है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.