मुम्‍बई-दिल्‍ली दुनिया का तीसरा सबसे व्‍यस्‍त हवाई मार्ग

लंदन-पेरिस और न्‍यूयॉर्क-लॉस एंजिल्‍स को पीछे छोड़ते हुए मुंबई-दिल्‍ली दुनिया का तीसरा सबसे व्‍यस्‍त हवाई रूट बन गया है।

<p>mumbai-delhi worlds 3rd busiest air route</p>
नई दिल्‍ली. यूनाइटेड किंगडम की ओएजी एविएशन वर्ल्डवाइड की हालिया रिपोर्ट के अनुसार लंदन-पेरिस और न्‍यूयॉर्क-लॉस एंजिल्‍स को पीछे छोड़ते हुए देश की राजनीतिक राजधानी दिल्‍ली और व्‍यावसायिक राजधानी मुम्‍बई हवाई मार्ग भारत में सबसे ज्यादा और दुनिया में तीसरे नंबर पर सबसे व्यस्त हवाई रूट है। दोनों महानगरों के बीच प्रतिदिन 130 हवाई उड़ानों का संचालन होता है। रैंकिंग का निर्धारण दोनों महानगरों के बीच उड़ानों की संख्‍या पर आधारित है।
टॉप-5 में से चार एशिया पैसिफिक के
दुनिया के पांच सबसे व्‍यस्‍त हवाई मार्गों में से चार एशिया पैसिफिक क्षेत्र के हैं और पांचवां हवाई अड्डा ब्राजील का रियो डी जनेरियो है।

सियोल-जेजू नंबर एक
आंकड़ों के हिसाब से साल 2017 में दिल्ली-मुंबई के बीच 47,462 उड़ानें भरी गईं जो दक्षिण कोरिया के सियोल जिम्‍पो-जेजू एयरपोर्ट के बीच 64,991 और आस्‍ट्रेलिया के मेलबर्न-सिडनी के बीच 54,519 के बाद सबसे ज्‍यादा है। सियोल जिम्‍पो-जेजू एयरपोर्ट दुनिया में नंबर एक और मेलबर्न-सिडनी नंबर दो व्‍यस्‍ततम हवाई मार्ग है।
दिल्‍ली-मुंबई हवाई किराया 29,000
यह स्थिति तब है जबकि दोनों मेगा सिटी मुम्‍बई-दिल्‍ली का एयरफेयर बढ़कर 29,000 है और हवाई सेवा के क्षेत्र 49 फीसद विदेशी निवेश है। न्‍यूयॉर्क और लंदन से अलग मुम्‍बई-दिल्‍ली के बीच एक ही प्रमुख हवाई अड्डा होने के कारण क्षेत्र की सभी उड़ानों को इन्‍हीं इन्‍हीं मार्गों से पास किया जाता है।
बेंगलूरु-दिल्‍ली 12वें नंबर पर
इसके अलावा बेंगलूरु-दिल्‍ली दुनिया का 12वां सबसे व्‍यस्‍त हवाई मार्ग है। दोनों शहरों के बीच वर्ष 2017 में 29,427 उड़ाने भरी गईं। 23,857 उड़ानों के साथ बेंगलूरु-मुम्‍बई दुनिया का 19वां व्‍यस्‍त हवाई मार्ग है। लेकिन घरेलू हवाई रूट के हिसाब से बेंगलूरु-‍दिल्‍ली 11वां और बेंगलूरु-मुम्‍बई 16वां दुनिया के टॉप 20 में व्‍यस्‍ततम हवाई रूट है।
टॉप’10 में दो गैर एशियाई हवाई मार्ग
अंतरराष्‍ट्रीय हवाई मार्गों के हिसाब से शीर्ष पांच में सभी हवाई मार्ग एशियाई हैं। टॉप 10 में न्‍यू यॉर्क-टोरंटो छठे और डबलिन-लंदल-हीथरो नौंवों स्‍थान पर है। पिछले साल हॉगकॉंग-ताइपेइ अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों के मामले में सबसे व्‍यस्‍ततम हवाई मार्ग था जबकि अंतरराष्‍ट्रीय और घरेलू दोनों के लिहाज से देखने पर हॉंगकॉंग-ताइपेइ का स्‍थान 11वां हो सकता है।
 
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.