भारत में इन देशों से पहुंचते हैं सबसे अधिक शरणार्थी- पाकिस्तान, अफगानिस्तान या बांग्लादेश का नहीं है नाम

शरणार्थियों हेतु संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त के कार्यालय (UNHCR) की 2018 के अंत तक की जारी हुई रिपोर्ट के आंकड़े

नई दिल्ली। हाल ही में पारित हुए नागरिकता कानून 2019 (Citizenship Act 2019 – CAA) में तीन देशों के अल्पसंख्यकों को भारत ने नागरिकता देने की बात कही है। इसमें पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश जैसे देश शामिल हैं। वैसे तो काफी संख्या में यहां से शरणार्थी आते हैं। लेकिन ये वो देश नहीं है जहां से शरणार्थियों के आने की संख्या सबसे अधिक हो। इनमें से कोई भी ऐसा देश नहीं है जो शरणार्थियों के मामले में शीर्ष तीन में भी आता हो।

UNHCR की रिपोर्ट में सामने आए ये आंकड़े

शरणार्थियों हेतु संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त के कार्यालय (UNHCR) की 2018 के अंत तक की जारी हुई रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि जिन तीन देशों से आने वाले सबसे ज्यादा लोग भारत में शरणार्थी का दर्जा प्राप्त करते हैं। उनमें चीन, श्रीलंका और अफगानिस्तान शामिल है। इन आंकड़ों पर नजर डालने से पहले ये जान लीजिए की आखिर शरणार्थी कहते किसे हैं? UNHCR के मुताबिक, ‘शरणार्थी वे लोग होते हैं जो युद्ध, हिंसा या किसी अन्य तरह की प्रताड़ना के कारणों से अपना देश छोड़कर दूसरे देश में रहने के लिए मजबूर होते हैं।’ हर देश की शरणार्थियों को मंजूरी देने की अपनी एक अलग प्रक्रिया है।

इन आंकड़ों में सिर्फ शरणार्थियों और आश्रय मांगने वालों की जानकारी है। इसमें कानूनी या गैरकानूनी प्रवासियों की संख्या शामिल नहीं है। वास्तविक आंकड़े इससे अधिक हो सकते हैं।

photo6057720976810027366.jpg

वहीं, 2018 के शरणार्थी आवेदन संबंधित आंकड़े देखें तो साफ पता चलता है कि एक साल में भारत में दूसरे देशों से आए जितने लोगों ने आश्रय के लिए आवेदन किया, उनमें से 10 फीसदी से कम के ही आवेदन स्वीकार किया गया। 10 प्रतिशत से कम को ही शरणार्थी का दर्जा मिला है।

किस देश में सबसे अधिक भारतीय शरणार्थी

अंत में आप ये भी जानना चाहेंगे भारतीय शरणार्थी किस देश में सबसे ज्यादा है। रिपोर्ट से पता चलता है कि सबसे ज्यादा भारतीय उत्तरी अमरीका में शरण लेते हैं। इसके बाद कनाडा में सबसे अधिक भारतीय हैं। जहां अमरीका में भारतीय शरणार्थियों की संख्या 6,110 है, वहीं कनाडा में यह संख्या 1,457 है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.