Joe Biden ने जनता के किया बड़ा वादा, राष्ट्रपति बने तो सबको मुफ्त में मिलेगी कोरोना वैक्सीन

|

Updated: 24 Oct 2020, 08:16 AM IST

Highlights

  • US Presidential Elections: अमरीका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन (Joe Biden) ने किया वादा।
  • बिडेन ने कहा कि आठ माह बीत गए हैं लेकिन राष्ट्रपति के पास अभी तक कोई योजना नहीं है।

वॉशिंगटन। अमरीका (America) में तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Elections) से पहले डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन ने शुक्रवार को जनता से बड़ा वादा किया है। बिडेन का कहना है कि अगर उनकी जीत हुई तो वह सभी देशवासियों को फ्री कोरोना वायरस (Coronavirus) की वैक्सीन देंगे। उन्होंने वायरस पर जीत के लिए इसे रणनीति का एक हिस्सा बताया। बिडेन के अनुसार एक बार हमें सुरक्षित और बेहतर वैक्सीन मिल जाए, तो यह हर किसी के लिए मुफ्त होगी। चाहे आपका बीमा हो या नहीं।'

US Presidential Debate: ट्रंप ने भारत की हवा को गंदा बताया, पेरिस समझौते से निकलने को ठहराया सही

ट्रंप के पास नहीं है कोई ऐसी योजना

हालांकि बिडेन के प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप ने भी वैक्सीन को फ्री करने की बात कही है। मगर उन्होंने कभी भी किसी रैली में इस बात को स्पष्टता के साथ नहीं कहा है। पहली बार उनके प्रतिद्वंद्वी ने इस वैक्सीन को मुफ्त में देने की बात कही है। डेमोक्रैट ट्रंप से सवाल करते रहे हैं कि क्या उन्होंने महामारी से निपटने के लिए कोई योजना बनाई है। अमरीका में महामारी के कारण दुनिया में सबसे अधिक 2,23,000 लोगों की मौत हो चुकी है। डेलवेयर के विलनिंगटन में बिडेन ने कहा है कि कोरोना जैसी महामारी दुनिया बीते कई दशकों में नहीं देखी है। आठ माह हो चुके हैं लेकिन राष्ट्रपति के पास अभी तक कोई योजना नहीं है।

बताई अपनी रणनीति

बिडेन ने कहा कि अगर वह जीत जाते है तो सबसे पहले नेशनल स्ट्रटिजी लागू करेंगे, जिससे वायरस के प्रकोप से बाहर निकला जा सके। उन्होंने कहा कि इसमें सभी 50 राज्यों के गवर्नरों के साथ राय और सलाह भी होगी। उन्होंने कहा कि जीतने पर वह कांग्रेस से भी अपील करेंगे कि वह वायरस से निपटने के लिए हर बड़े बिल को पारित करे। फेडरल इमारतों और इंटरस्टेट ट्रांसपोर्ट में मास्क अनिवार्य किया जाएगा। इसके साथ नेशनल टेस्टिंग प्लान लागू किया जाए।

Vladimir Putin: आर्मीनिया-अजरबैजान की जंग में अब तक में मारे गए पांच हजार लोग

बहस में ट्रंप पर साधा था निशाना

इससे पहले नेशविल में हुई आखिरी प्रेसिडेंशल बहस के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया था कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कुछ ही हफ्तों में वैक्सीन आ जाएगी। वहीं, बिडने का दावा है कि ट्रंप के पास कोविड-19 से लड़ने के लिए कोई पुख्ता योजना नहीं है। वे पहले भी लापरवाही भरे बयान देते रहे हैं। बिडेन के अनुसार कोरोना से हुई मौतों के लिए जिम्मेदार शख्स को राष्ट्रपति नहीं बने रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह यह सुनिश्चित करेंगे कि हर कोई मास्क पहने और तुरंत उसकी टेस्टिंग की जाए।