जो बिडेन ने भारत को लेकर कही बड़ी बात, बोले- पीएम मोदी के साथ काम करने को हूं इच्छुक

HIGHLIGHTS

US Presidential Election Result 2020: चुनाव जीतने के बाद पहली बार भारत को लेकर बयान देते हुए जो बिडेन ने कहा है कि वे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर काम करने को इच्छुक हैं।
मंगलवार को पीएम मोदी ने फोन कर बिडेन से बातचीत की। चुनावी नतीजे आने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बातचीत थी।

<p>Joe Biden made his first big Statement about India, said- I want to work with PM Modi</p>

वाशिंगटन। अमरीका में चुनाव परिणाम ( US Election Result 2020 ) को लेकर चल रहे सियासी घमासान के बीच नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ( Joe Biden ) व्हाइट हाउस में प्रवेश की तैयारी में जुट गए हैं। इसी बीच चुनाव जीतने के बाद उन्होंने भारत को लेकर पहला बयान दिया है।

जो बिडेन ने कहा है कि वे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) के साथ मिलकर काम करने को इच्छुक हैं। उन्होंने कहा कि हम कोविड-19 महामारी ( Corona Pendamic ) से पार पाने, वैश्विक अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कदम उठाने और एक सुरक्षित एवं समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बनाए रखने समेत सभी साझा वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

PM मोदी ने जो बिडेन से की बात, Indo-Pacific में सहयोग और कोरोना समेत कई मुद्दों पर की चर्चा

बिडेन के सत्ता हस्तांतरण टीम ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर काम करने के लिए वे काफी उत्साहित हैं।

बता दें कि चुनाव परिणाम आने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर जो बिडेन और कमला हैरिस को जीत की बधाई दी थी। इसके बाद बीते मंगलवार को पीएम मोदी ने फोन कर बिडेन से बातचीत की। चुनावी नतीजे आने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बातचीत थी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xk9qk

बिडेन ने मोदी का जताया आभार

बता दें कि दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत के बाद एक बयान जारी किया गया। इस बयान के अनुसार, बिडेन ने पीएम मोदी की बधाई के लिए उनका आभार व्यक्त किया। पीएम मोदी ने ‘दक्षिण एशियाई मूल की पहली उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ मिल कर अमरीका और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी को प्रगाढ़ करने और उसे विस्तार देने की इच्छा व्यक्त की है।’

इससे पहले मंगलवार को पीएम मोदी ने अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन से फोन पर बात करके उन्हें बधाई दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा ‘हमने भारत-अमरीका रणनीतिक साझेदारी के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई और कोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर साझा प्राथमिकताओं और चुनौतियों पर चर्चा की।’

US Election Result: चुनाव में गड़बड़ी के दावों को खारिज करने वाले अधिकारी को ट्रंप ने किया बर्खास्त

प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंगलवार को एक बयान जारी करके कहा कि पीएम मोदी ने बिडेन के निर्वाचन के लिए उन्हें बधाई दी है। ‘उनकी सफलता भारतीय अमरीकी समुदाय के लिए गर्व और प्रेरणा की बात है। यह समुदाय भारत-अमरीका सबंधों की मजबूती का महत्वपूर्ण स्रोत है।’

बता दें कि जो बिडेन ने 306 इलेक्टोरल वोट हासिल किए हैं, जबकि डोनाल्ड ट्रंप को 232 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। बहुमत के लिए 538 इलेक्टोरल वोटों में से 270 मतों की जरूरत होती है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.