Coronavirus: विशेषज्ञों का दावा, मच्छरों से नहीं फैलता कोरोना का संक्रमण

|

Updated: 26 Jun 2020, 09:51 AM IST

Highlights

  • इटली (Italy) के शोधकर्ताओं का दावा है कि टाइगर मच्छर और न ही साधारण मच्छर, कोरोना को फैला सकते हैं।
  • कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में अब तक 94 लाख से अधिक लोग आ चुके हैं, वहीं करीब पांच लाख के आसपास लोगों की मौत हो चुकी है।

रोम। दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर जारी है। अब तक 94 लाख से अधिक लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। जबकि मौत का आंकड़ा पांच लाख तक छूने को तैयार है। इस बीच इटली में कोरोना वायरस (COVID-19) को लेकर हुए शोध में नई बात सामने आई है। इटली के नेशनल हेल्थ इंस्टीट्यूट ने गुरुवार को बताया कि मच्छर इंसानों में कोरोना वायरस को फैलाने में असमर्थ है।

इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) भी कह चुका है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यह वायरस खून चूसने वाले मच्छरों से फैल सकता है, जो मनुष्यों को काटने पर डेंगू और अन्य बीमारियों को फैलाते हैं।

रिसर्च संस्था IZSVe और नेशनल हेल्थ इंस्टीट्यूट के साझा अध्ययन में ये साबित हो चुका है। कि न ही टाइगर मच्छर और न ही साधारण मच्छर, कोरोना को फैला सकते हैं। नेशनल हेल्थ इंस्टीट्यूट का कहना है कि शोध के दौरान संक्रमित रक्त भोजन के माध्यम से मच्छर को दिया गया था। ये रक्त दूसरे के शरीर में संक्रमण फैलाने में सक्षम नहीं था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि इस बात के प्रमाण पहले ही मिल चुके हैं कि मच्छर इस वायरस को ट्रांसमिट नहीं कर सकते हैं। इससे पहले इस बात का अंदेशा लगाया जा रहा था कि मच्छरों की वजह से ये वायरस तेजी से फैल रहा है। गौरतलब है कि अभी तक कोरोना के लिए कोई भी वैक्सीन बजार में नहीं आई है। इसका संक्रमण तेजी से दुनिभर में फैल रहा है। भारत समेत दुनिया के कई हिस्सों में बीते चार महीनों से इस महामारी की वजह से लाखों लोगों की जान जा चुकी है।