खुशखबरी! UAE में काम करने वाले लाखों भारतीयों और उनके परिवारों को मिलेगी नागरिकता

HIGHLIGHTS

UAE ने शनिवार को घोषणा की कि यहां काम करने वाले पेशेवर विदेशी नागरिकों को अपनी नागरिकता ( Citizenship ) प्रदान करेगा।

<p>Good News! Millions of Indians working in UAE will get citizenship </p>

दुबई। कोरोना संकट ( Corona Crisis ) के कारण चरमराई अर्थव्यवस्था की वजह से लाखों लोगों को दुनियाभर में नौकरी से हाथ धोना पड़ा है और इसका अधिक असर भारतीयों पर देखने को मिला है। कई देशों में काम करने वाले भारतीयों को वापस स्वदेश लौटना पड़ा। लेकिन अब भारतीयों के लिए संयुक्त अरब अमीरात ( UAE ) से एक अच्छी खबर सामने आई है।

UAE ने शनिवार को घोषणा की कि यहां काम करने वाले विदेशी नागरिकों को नागरिकता दी जाएगी। UAE ने कहा कि वह पेशेवर विदेशी नागरिकों को अपनी नागरिकता ( Citizenship ) प्रदान करेगा। इस घोषणा से सबसे अधिक भारतीयों को फायदा होने वाला है, क्योंकि गल्फ (सऊदी अरब, UAE आदि) देशों में सबसे अधिक भारतीय नागरिक काम करते हैं।

UAE में बन रहे भव्य मंदिर की अद्भूत तस्वीर आई सामने, अगले साल दिवाली तक होगा शुभारंभ

UAE ने कोरोना महामारी के कारण चरमराती अर्थव्यवस्था को उबारने के मद्देनजर यह फैसला लिया है। सबसे खास बात ये है कि सिर्फ यहां काम करने वालों को ही नहीं, बल्कि उनके परिवारों को भी नागरिकता दी जाएगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z0t5b

नागरिकता मिलने पर क्या-क्या मिलेंगे अधिकार?

आपको बता दें कि दुबई के शासक, UAE के प्रधानमंत्री और उपराष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन अल मख्तूम ने ये घोषणा करते हुए कहा कि कलाकारों, लेखकों, डॉक्टरों, इंजिनियरों और वैज्ञानिकों के साथ-साथ उनके परिवार भी नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा ये भी कहा कि UAE का नागरिक बनने के बाद भी वे अपनी पुरानी नागरिकता बरकरार रख सकते हैं। फिलहाल, ये स्पष्ट नहीं है कि नागरिकता लेने वाले लोगों को क्या वही अधिकार प्राप्त होंगे या नहीं, जो कि वहां के मूल नागरिकों को प्राप्त है।

यूएई ने दिया पाकिस्तान को बड़ा झटका, वीजा जारी करने पर लगाई रोक

अभी तक जो प्रावधान है उसके मुताबिक, UAE में काम कर हे विदेशियों को सिर्फ नौकरी या काम के दौरान वीजा मिलता है जो रिन्यू हो जाता है। लेकिन, सरकार ने हाल के कुछ दिनों में वीजा नियमों में कुछ ढील दी है, जिसके कारण खास निवेशक, छात्र और प्रफेशनल्स अधिक से अधिक वक्त तक UAE में वे रुक सकते हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.