France: नीस शहर में चर्च के बाहर चाकू से हमला, दो लोगों की मौत

Highlights

शहर के मेयर ने इस घटना को आतंकवाद से प्रेरित माना है।
यह हमला फ्रांससी स्कूली टीचर से जोड़कर देखा जा रहा है,जिसकी गला रेतकर हत्या कर दी गई।

<p>घटनास्थल पर अधिकारी जांच करते हुए।</p>
पेरिस। फ्रांस के नीस शहर के एक चर्च के बाहर चाकू से हमला कर हमलावर ने दो लोगों की हत्या कर दी। वहीं कई अन्य लोगों को घायल कर दिया। शहर के मेयर ने इस घटना को आतंकवाद से प्रेरित माना है।
मेयर क्रिश्चियन एस्ट्रोसी ने ट्विटर पर कहा कि चाकू का हमला शहर के नोट्रे डेम चर्च में या उसके आसपास हुआ था। पुलिस ने हमलावर को हिरासत में लिया है। पुलिस ने कहा कि हमले के बाद दो लोगों के मारे जाने की पुष्टि की गई।
भारत ने फ्रांस के राष्ट्रपति का किया समर्थन, कहा- इमैनुएल मैक्रों पर व्यक्तिगत हमला अस्वीकार्य

https://twitter.com/PoliceNat06?ref_src=twsrc%5Etfw
यह हमला तब हुआ जब फ्रांस की राजधानी पेरिस के एक स्कूल में टीचर सैमुअल पैटी की गला रेतकर हत्या कर दी गई। उसका कसूर ये था वह बच्चों को अभिव्यक्ति की आजादी के बारे में पढ़ाते हुए पैगंबर का कार्टून दिखा रहा था।
यह स्पष्ट नहीं है कि नीस हमले के लिए मकसद क्या था, या कार्टून से कोई संबंध था, जिसे मुस्लिम ईशनिंदा मानते हैं।

France: इमैनुएल मैक्रों के बयान से भड़के मुस्लिम देशों में फ्रांसीसी सामानों के बहिष्कार की मुहिम तेज
पैटी की हत्या के बाद से, फ्रांसीसी अधिकारियों -कई सामान्य नागरिकों द्वारा समर्थित- ने कार्टूनों को प्रदर्शित करने के अधिकार पर फिर से जोर दिया है, और छवियों को व्यापक रूप से मारे गए शिक्षक के साथ एकजुटता में मार्च में प्रदर्शित किया गया है।
इसने मुस्लिम दुनिया के कुछ हिस्सों में गुस्से को फैलाने के लिए प्रेरित किया है, कुछ सरकारों ने फ्रांस के नेता इमैनुएल मैक्रॉन पर इस्लाम विरोधी एजेंडा अपनाने का आरोप लगाया है।

गौतलब है कि हाल ही में एक स्कूल में पैगंबर मोहम्मद के कार्टून दिखाए जाने के बाद शिक्षक की हत्या के बाद से विवाद बढ़ गया है। फ्रांस ने इस्लामिक देशों में रहने वाले अपने नागरिकों को सतर्क रहने को कहा है। कई इस्लामिक देशों ने फ्रांस के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। फ्रांस में 2015 के बाद से जिहादी हमलों में 250 से अधिक लोग मार डाला गया था।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.