दुबई की राजकुमारी लतीफा की कैद का मामला उलझा, ब्रिटिश PM ने जताई चिंता

|

Updated: 27 Feb 2021, 09:46 PM IST

  • राजकुमारी शेख लतीफा (Princess Sheikha Latifa) को लेकर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (British PM Boris Johnson) ने चिंता व्यक्त की है
  • लतीफा ने एक वीडियो (Princess Latifa Video) जारी किया है

नई दिल्ली। दुबई के शासक शेख मोहम्मद अल मख्तूम (Dubai ruler Sheikh Mohammed Al Maktoum) की बेटी राजकुमारी शेख लतीफा (Princess Sheikha Latifa) बार फिर से सुर्खियों में है। अभी हाल में उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा था जिसमें वो बाथरूम के अंदर बैठे अपने दर्द को बंया करती नजर आ रही थीं। वायरल हो रहे वीडियो में लतीफा ने (Princess Latifa Video) ये आरोप लगाया है कि उनके पिता (Princess Sheikh Latifa Mohammed Al Maktoum) ने उन्हें कैद करके रखा हुआ है।

वीडियो वायरल होने के बाद से यह बात साफ नहीं है कि लतीफा अभी जिंदा भी हैं या नहीं। ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब (Dominic Raab) ने संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) से मांग की है कि वह साबित करे कि लतीफा जिंदा हैं। राब ने लोगों से कहा है, ‘हम ये देखना चाहते हैं कि वह क्या वह जिंदा और स्वस्थ हैं.’ लतीफा ने वीडियो में कहा था कि उन्हें एक विला में कैद (where is Princess Sheikha Latifa) करके रखा गया है, जहां न ताजा हवा आती है और न ही रोशनी। पुलिस गार्ड हर वक्त उनकी निगरानी करते हैं। बतां दे कि लतीफा ने साल 2002 और 2018 में देश छोड़कर भागने की कोशिश भी की थी।

पिता के आदेश पर प्रताड़ना

2018 में जब लतीफा भागी थीं शहज़ादी लतीफ़ा को आखिरी बार सार्वजनिक तौर पर 2018 में तब देखा गया था। जब उन्होंने अपनी अलग दुनिया बसाने के इरादे से शाही खानदान से दूर भागने की कोशिश की थी। उन्हें भारतीय तट पर आठ दिन बाद पकड़ लिया गया था और दोबारा कैद में भेज दिया गया इसके बाद से उन्हें सार्वजनिक तौर पर कभी नहीं देखा गया और जब-जब राजकुमारी के बारे में बातें हुई, दुबई राजघराने से यही जवाब दिया कि प्रिंसेस अब अपने घरवालों के साथ बेहद खुशगवार और अच्छी ज़िंदगी जी रही हैं। लेकिन इस मामले का खुलासा तब, जब राजकुमारी लतीफ़ा के वकीलों ने एक के बाद एक उनके कई वीडियोज़ रिलीज़ किए. इन वीडियो में राजकुमारी एक अंधेरे बाथरूम में बैठी नज़र आ रही थी।