भारत से Corona Vaccine पाकर भावुक हुए इस देश के प्रधानमंत्री, खुद ही विमान से उतारने लगे टीके

|

Published: 11 Feb 2021, 09:56 AM IST

  • भारत ने वैक्सीन मैत्री पहल के तहत बारबाडोस और डोमिनिका को भेजी वैक्सीन
  • कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप पाकर भावुक हुए डोमिनिका के प्रधानमंत्री
  • विमान से खुद ही उतारने लगे टीके

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus ) को मात देने के लिए वैक्सीनेशन ( Corona Vaccination )अभियान जोरों पर है। यही नहीं भारत अपने वादे के मुताबिक कई मित्र देशों को भी कोविड टीके भेज रहा है। अब तक कई देशों में लाखों डोज कोरोना वैक्सीन के पहुंचाए जा चुके हैं। इसको लेकर इन देशों के प्रमुखों ने भारत सरकार का धन्यवाद भी दिया है। लेकिन एक ऐसा भी वाकया सामने आया जब भारत से मिली कोरोना वैक्सीन से प्रधानमंत्री ही काफी भावुक हो गए।

भारत से कोरोना वैक्सीन पहुंचने पर डोमिनिकन गणराज्य के प्रधानमंत्री रूजवेल्ट स्केरिट ने पीएम मोदी और भारत के लोगों की जमकर तारीफ की है। इतना ही नहीं वे इस दौरान इतने भावुक हो गए कि विमान से खुद ही कोरोना वैक्सीन के पैकेट उतारने लगे।

देर रात इस इलाके में आया 7.7 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप, अब जारी हुई सुनामी की चेतावनी

भारत लगातार अन्य देशों को भी कोरोना वायरस से जंग के लिए तैयार कोविड वैक्सीन भेज रहा है। इसी कड़ी में डोमिनिकन गणराज्य को भी टीके भेजे गए। टीके पाकर इस देश के प्रधानमंत्री काफी भावुक हो गए। विमान से वैक्सीन को उतरता देख प्रधानमंत्री खुद इसे उतारने में मदद करने लगे।

उनका ये वीडियो भी काफी वायरल हो रहा है। खुद प्रधानमंत्री रूजवेल्ट स्केरिट ने अपने ट्विटर पर इसे शेयर भी किया है। इसमें वे वैक्सीन का पार्सल विमान से उतारकर वैन में रखते दिखाई दे रहे हैं।

भारत की ओर से इस द्वीपीय देश में कोरोना वैक्सीन की 35,000 खुराक पहुंचाई गई हैं। इस कोविड खुराक से यहां की 72 हजार की आबादी में से आधे लोगों की जीवन की रक्षा हो सकेगी।

आपको बता दें कि भारत अब तक 15 से ज्यादा देशों को कोरोना वैक्सीन की खेप भेज चुका है। पहले कई पड़ोसी देशों को भारत निर्मित टीके दिए जा चुके हैं।

अब मैत्री पहल के तहत ‘मेड इन इंडिया’ टीके बारबाडोस और डोमिनिका भी पहुंच गए हैं।

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल से पूछताछ में दीप सिद्धू ने किए कई खुलासे, बताया बवाल के बाद डर के चलते क्या उठाया कदम

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, सद्भावना का एक संकेत, समर्थन का एक उदाहरण। मेड इन इंडिया के टीके डोमिनिका में पहुंचे। भारत ने भारतीय निर्मित वैक्सीन की सप्लाई-बारबाडोस, भूटान, मालदीव, नेपाल, म्यांमार और बांग्लादेश सहित कई देशों को की है।

इससे पहले बारबाडोस की महिला प्रधानमंत्री मिआ मोटली ने टीकों की खेप के लिए प्रधानमंत्री मोदी के प्रति आभार जताया है। उन्होंने कहा, 'भारत सरकार और लोगों का आभार व्यक्त करते हुए लिखा, मुझे विश्वास है कि आप अच्छी तरह से और सुरक्षित हैं।

मेरी सरकार और यहां के लोगों की ओर से मैं आपकी सरकार और भारत की जनता का आभार व्यक्त करना चाहती हूं। कोरोना वैक्सीन देने के लिए आपका बेहद शुक्रिया।'