खुद पर लग रहे आरोपों को नकारते हुए ट्रंप ने कहा- ‘मैं और राष्ट्रपतियों जैसा नहीं’

Highlights.

– लीक से इस कदर हटे ट्रंप कि राष्ट्रपति पद से जुड़े अलिखित 20 मापदंडों का किया उल्लंघन
– ट्रंप ने कहा, किसी अन्य के मुकाबले ज्यादा बेहतर तरीके से एक पारंपरिक राष्ट्रपति की भूमिका निभा सकता था
– मैं अब्राहिम लिंकन जैसा नहीं बन सकता था, जो एक विशेष तरह की टोपी पहनते थे। वह थोड़ा मुश्किल है!

नई दिल्ली।
अमरीकी राष्ट्रपति डोनाॅल्ड ट्रंप के अनुसार, ‘मैं हमेशा से कहता आया हूं कि सामान्य राष्ट्रपति होना आसान है बजाय मेरे जैसा राष्ट्रपति होने के। चाहता तो मैं भी एक आम पारंपरिक राष्ट्रपति की ही तरह अपना कार्यकाल पूरा करता। लेकिन मेरे लिए काम पूरा होना अधिक महत्वपूर्ण रहा। मैं अमरीकी इतिहास के किसी भी अन्य राष्ट्रपति के मुकाबले ज्यादा बेहतर तरीके से एक पारंपरिक राष्ट्रपति की भूमिका निभा सकता था। हां, मैं अब्राहिम लिंकन जैसा नहीं बन सकता था, जो एक विशेष तरह की टोपी पहनते थे। वह थोड़ा मुश्किल है!
राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के ये शब्द अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 के ठीक तीन सप्ताह पहले के हैं। एक रैली के दौरान आत्मावलोकन करते हुए ट्रंप ने माना कि वे लीक से हटकर राष्ट्रपति हैं, यही उन्हें बाकी राष्ट्रपति से अलग बनाता है। कुल मिलाकर उनके व्यक्तित्व की एक विशिष्टता जो उन्हें बाकी राष्ट्रपतियों से अलग ट्रंप मार्का राष्ट्रपति बनाती है, वह है उनके द्वारा राष्ट्रपति पद संबंधी मान्यताओं-मानदंडों को नकारना।
हालांकि, उनका पालन न करना कानून का उल्लंघन नहीं है। ट्रंप ने तयशुदा मर्यादाओं की परवाह न करते हुए पर्पराएं तोड़ीं। जैसे क्या ट्रंप करदाताओं का पैसा अपने व्यापार में निवेश कर सकते हैं? क्या वे राजनीतिक प्रतिद्वंदियों के खिलाफ जांच बिठा सकते हैं? क्या वे मामूली गलती पर किसी को नौकरी से निकाल अपने वफादारों को काम पर रख सकते थे? क्यों नहीं, वह ये कर सकते थे। लेकिन क्या उन्हें ऐसा करना चाहिए था? ट्रंप ने बतौर राष्ट्रपति भी किसी आम नागरिक की तरह पूरी मनमानी की।

‘खयाली किला’ रहा है ट्रंप प्रशासन

अमरीकी कानूनविद् गोल्डस्मिथ के अनुसार ट्रंप प्रशासन पूरी तरह ‘खयाली किले’ समान रहा, जहां व्यवस्था का अंग रहते हुए मनमानी करने व राजनीतिक मापदंडों को खास महत्व न देने तक की छूट है। बतौर राष्ट्रपति ट्रंप का रवैया न तो पद की गरिमा के अनुरूप है, न ही लोकतंत्र के हित मे।
ऐसे उल्लंघन, जो अपेक्षित नहीं थे

ट्रंप की कार्यशैली ने अमरीका में कुछ मापदंडों को कानून का रूप देने व कुछ सुधारों की आवश्यकता पर बहस छेड़ दी है। यह तय करना जरूरी है कि राष्ट्रपति पद की गरिमा बनाए रखने के मापदंड क्या हों। एक या दो नहीं! विशेषज्ञों के अनुसार, ट्रंप ने कुल 20 ऐसे उल्लंघन किए जो राष्ट्रपति से अपेक्षित नहीं थे। इनमें से कुछ प्रमुख है- आयकर रिटर्न जारी न करना, 2020 के चुनाव परिणामों के प्रति भरोसा न जताना, नस्लीय अपील करना आदि।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.