पेरिस: पानी में पाया गया कोरोना वायरस, नमूनों में चौंकाने वाला सच सामने आया

|

Updated: 20 Apr 2020, 10:12 AM IST

Highlights

  • 27 नमूनों में से 4 नमूने संक्रमण से ग्रस्त पाए गए।
  • रविवार को पिछले 24 घंटे में 395 लोगों की मौत हो गई।
  • कुल मौतों की संख्या 19,718 तक पहुंच गई है।

पेरिस। पेरिस के गैर पेयजल स्रोतों में कोरोना वायरस का संक्रमण मिला है। संक्रमण के पानी में पाए जाने की खबर ने पेरिस प्रशासन को हिलाकर रख दिया है। हालांकि शहर के आला आधिकारियों का कहना है कि पेयजल के संक्रमित होने का खतरा नहीं है। पेरिस की जल एजेंसी की प्रयोगशाला ने शहर के विभिन्न इलाकों में लॉकडाउन के तुरंत बाद लिए गए 27 नमूनों की जांच की। इस दौरान चौंकाने वाला सच सामने आया है। 27 में से चार नमूनों में कोरोना वायरस मिला है। फ्रांस में कोरोना वायरस के संक्रमण से रविवार को पिछले 24 घंटे में 395 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ कुल मौतों की संख्या 19,718 तक पहुंच गई है।

पानी का इस्तेमाल सफाई के लिए होता है

शहर की शीर्ष पर्यावरण अधिकारी सेलिया ब्लाउल के अनुसार पेयजल की आपूर्ति का नेटवर्क पूरी तरह से अलग है और इसलिए उसका उपयोग बिना किसी खतरे के किया जा सकता है। दरअसल, सीन नदी और अवर्क नहर पेरिस में इस्तेमाल होने वाले गैर पेयजल के स्रोत हैं और इनका इस्तेमाल सड़कों को साफ करने के साथ पौधों में पानी देने और सजावट के लिए लगाए गए फव्वारों में किया जाता है।

नए मामलों में लगातार कमी आ रही है

ब्लाउल के अनुसार पेरिस कोई फैसला करने से पहले खतरे का आकलन करने के लिए क्षेत्रीय स्वास्थ्य एजेंसियों से परामर्श ले रहा है। वहीं,देश में नए मामलों में लगातार कमी आ रही है। फ्रांस के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी जेरोम सालोमॉन के अनुसार 395 मृतकों में 227 ने अस्पताल में और 168 ने नर्सिंग होम में दम तोड़ा। देश में कोरोना वायरस महामारी से मरने वाले वालों की संख्या 19,718 हो गई है।