दुनिया के लिए रहस्य बन गया समुद्र में फैला Coronavirus? वैज्ञानिक भी हैरान

-चीन के वुहान ( China Wuhan ) से निकला कोरोना वायरस ( Coronavirus ) अब वैज्ञानिकों के लिए रहस्य बनता जा रहा है। -दक्षिणी अमेरिका के देश अर्जेंटीना ( Coronavirus in Argentina ) से जो मामला सामने आया है, उसने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है। -यहां एक ही जहाज में सवार 57 लोग कोरोना वायरस ( Covid-19 Positive ) से संक्रमित पाए गए हैं। -हैरानी कि बात है कि बीते करीब 35 दिनों से ये लोग जहाज में सवार थे। ऐसे में समुद्र ( Coronavirus in Sea ) में ये लोग संक्रमित कैसे हो गए।

<p>दुनिया के लिए रहस्य बन गया समुद्र में फैला Coronavirus? वैज्ञानिक भी हैरान</p>

चीन के वुहान ( China Wuhan ) से निकला कोरोना वायरस ( coronavirus ) अब वैज्ञानिकों के लिए रहस्य बनता जा रहा है। रहस्य भी ऐसा, जिसने अब तक के कोरोना ज्ञान को एक किनारे लुढ़का दिया। दक्षिणी अमेरिका के देश अर्जेंटीना ( Coronavirus in Argentina ) से जो मामला सामने आया है, उसने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है। यहां एक ही जहाज में सवार 57 लोग कोरोना वायरस ( Covid-19 Positive ) से संक्रमित पाए गए हैं।

हैरानी कि बात है कि बीते करीब 35 दिनों से ये लोग जहाज में सवार थे। ऐसे में समुद्र ( Coronavirus in Sea ) में ये लोग संक्रमित कैसे हो गए, जबकि समुद्र में जाने से पहले इन सब की जांच की गई थी और सबकी रिपोर्ट नेगेटिव ( Covid-19 Report ) आई थी। रिपोर्ट के अनुसार ये लोग मछुआरे ( Fisherman ) हैं और एक कंपनी के लिए काम करने है। बिना किसी के पॉजिटिव के संपर्क में आए ये लोग संक्रमित हुए हैं, ऐसे में वैज्ञानिकों के लिए भी हैरान की बात है।

कच्चे तेल को America के रणनीतिक पेट्रोलियम भंडारों में रखने की योजना पर काम कर रहा भारत

61 में से 57 लोग संक्रमित
अर्जेंटीना के Tierra del Fuego के स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक, जहाज पर रह रहे 61 लोगों में से 57 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। लेकिन, हैरान की बात है कि जाने से पहले सभी लोग नेगेटिव आए थे और 14 दिनों तक एक होटल में क्वारनटीन भी किए गए थे।

रहस्य सुलझाने में लगे विशेषज्ञ
वहीं, मामला सामने आने के बाद अर्जेंटीना सरकार और हेल्थ एक्सपर्ट इसका रहस्य सुलझाने में लगे हैं। इसके लिए जहाज़ की पूरी यात्रा, इसपर सवार लोगों की पूरी जर्नी का मैप बनाया जा रहा है। ताकि पता लगाया जा सके कि आखिर संक्रमण जहाज़ पर कब पहुंचा, कैसे पहुंचा। विशेषज्ञ इस बात की भी जांच कर रहे हैं कि संक्रमित लोगों के शरीर में ऐंटीबॉडीज़ बनी हैं या नहीं। अर्जेंटीना की नेवी ने उश्वाया के समुद्री तट व इसके आसपास का इलाका सील कर दिया है।

शोध में दावा: ब्रिटिश लोगों में Herd Immunity विकसित, Corona से लड़ने में हुए सक्षम

पता लगाना मुश्किल
अर्जेंटीना की स्वास्थ्य अधिकारी अलेजैंद्रा अल्फारो ने बताया कि ये लोग कैसे संक्रमित हुए हैं, इसका पता लगाना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि ये लोग 35 दिनों से किसी के संपर्क में नहीं आए। हालांकि, एक टीम ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि मछुआरों में लक्षण आने का कारण क्या हो सकता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.