China-India Border Dispute: नरम पड़े चीन के तेवर, बातचीत बताया विवाद का हल

East Ladakh में भारत-चीन सीमा विवाद में कुछ नरमाई के संकेत देखने को मिले हैं
LAC पर दोनों सेनाओं की तनातनी के बीच चीन के तेवर नरम पड़ते दिखाई दे रहे हैं

<p>China-India Border Dispute</p>

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख ( East Ladakh ) में भारत-चीन सीमा विवाद ( India-China border dispute ) में कुछ नरमाई के संकेत देखने को मिले हैं।

वास्तविक नियंत्रण रेखा ( LAC ) पर दोनों सेनाओं की तनातनी के के बीच चीन ( China ) के तेवर कुछ नरम पड़ते दिखाई दे रहे हैं।

यही वजह है कि चीन (China) के विदेश मंत्रालय ( Foreign Ministry ) के प्रवक्ता झाओ लिजियान ( spokesman Zhao Lijian ) ने सीमा विवाद को बातचीत के जरिए हल करने के संकेत दिए हैं।

झाओ लिजियान ने कहा कि चीन-भारत बॉर्डर ( India-China Border ) पर बनी हुईं मौजूदा परिस्थितियां न केवल पूरी तरह से नियंत्रण में हैं, स्थिर भी हैं।

COVID-19: दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या 20 हजार के पार, अब तक 523 लोगों की मौत

https://twitter.com/ANI/status/1267447515617488896?ref_src=twsrc%5Etfw

चीन (China) के विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि सीमा विवाद के मसले पर चीन और भारत के बीच राजनयिक और सेना दोनों तरह की बातचीत के के माध्यम से (diplomatic and military communication channels) हल किया जा सकता है, जिसके लिए दोनों ही दरवाजे खुले हुए हैंं।

चीनी प्रवक्ता ( Chinese Spokesman ) ने आगे कहा कि “हम समझते हैं कि दोनों ही देश मिलकर इस मसले का हल बातचीत और विचार-विमर्श (dialogue and consultations) के माध्यम से निकाल सकते हैं।

West Bengal में BJP का बड़ा फेरबदल, सुभाष चंद्र बोस के पोते को प्रदेश उपाध्यक्ष पद से हटाया

https://twitter.com/ANI/status/1267447624434454528?ref_src=twsrc%5Etfw

Cyclone Nisarga: अम्फान के बाद अब निसर्ग तूफान का अलर्ट! महाराष्ट्र-गुजरात में NDRF की टीमें तैनात

गौरतलब है कि पिछले महीने 5 तारीख को भारत-चीन के बीच तनाव की स्थिति उस समय पैदा हेा गईं थी, जब LAC पर दोनों देशों की पेट्रोलिंग पार्टी गश्त के दौरान पूर्वी लद्दाख (Ladakh) और सिक्किम (Sikkim) क्षेत्र में आमने-सामने आ डटीं थी।

इस इौरान दोनों सैनिकों के बीच झड़प हो गई थी। इसके बाद चीनी सेना ने चालाकी दिखाते हुए PLA सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख के पैगोंग त्सो झील के इलाके अपना कब्जा बताया था। इसके बाद दोनों ही तरह से एलएसी पर आर्मी बढ़ा दी गई थी।

 

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.